पिता करते थे खदान में काम, ये क्रिकेटर बनना चाहता था पुलिस का जवान
Advertisement
trendingNow1347775

पिता करते थे खदान में काम, ये क्रिकेटर बनना चाहता था पुलिस का जवान

श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए उमेश यादव को टेस्ट टीम में बरकरार रखा गया है.

उमेश यादव. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव को अपने जन्मदिन का तोहफा मिला है. 25 अक्टूबर, बुधवार को उनका जन्म दिन है. इससे पहले सोमवार को टीम इंडिया की टेस्ट टीम की घोषणा हुई. श्रीलंका के खिलाफ होने वाली इस सीरीज के लिए उमेश यादव को टेस्ट टीम में बरकरार रखा गया है. हालांकि वनडे टीम और टी-20 टीम में वह नहीं है. टीम इंडिया में बतौर तेज गेंदबाज उनका प्रदर्शन अभी हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे में कुछ खास नहीं रहा. एक मैच में उन्होंने 4 विकेट लिए, लेकिन बहुत सारे रन लुटा दिए.

  1. 25 अक्टूबर 1987 को उमेश का जन्म हुआ था
  2. क्रिकेट की शुरुआत विदर्भ टीम से हुई
  3. इस समय टेस्ट टीम का हिस्सा हैं, उमेश यादव

टीम इंडिया की टेस्ट टीम में मुख्य गेंदबाज उमेश यादव का क्रिकेट का ये सफर इतना आसान नहीं रहा. उनके पिता  यूपी के देवरिया के रहने वाले हैं. वह कोयला खदान में काम करते थे और नागपुर के पास खापरखेड़ा की वेस्टर्न कोल लिमिटेड की कॉलोनी में रहते थे. उमेश की परवरिश इन्हीं परिस्थितियों में हुई.

 सचिन के 100 शतकों के रिकॉर्ड को विराट से पहले इस खिलाड़ी से है खतरा

उमेश ने क्रिकेट करियर की शुरुआत से पहले पुलिस में भर्ती होने की कोशिश की. पुलिस के अलावा उन्होंने सेना में भर्ती होने की कोशिश की. लेकिन कामयाब नहीं हुए. बाद में उन्होंने क्रिकेट को अपना करिअर बनाया. इसके बाद वह विदर्भ की टीम में शामिल हुए.

राहुल द्रविड़ के इस 'एकलव्य' को मिली टीम इंडिया में जगह

उमेश यादव देश के उन चुनिंदा तेज गेंदबाजों में शामिल हैं, जो 140 किमी की रफ्तार से लगातार गेंद फेंक सकते हैं. 2008-09 में विदर्भ के लिए उन्होंने पदार्पण किया. उनकी शानदार गेंदबाजी का अंदाजा उनके आंकड़ों से लगाइए. उमेश यादव ने 4 मैचों में ही 20 विकेट ले लिए. 2010 में उन्होंने आईपीएल दिल्ली की ओर से खेलते हुए अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ी और उसके बाद वह टीम इंडिया का हिस्सा बन गए.

जुलाई 2016 से जुलाई 2017 के बीच की सबसे ज्यादा बॉलिंग
जुलाई 2016 से जुलाई 2017 के बीच में उमेश यादव ने क्रिकेट के सभी फोरमेट में 493.1 ओवर फेंके. ये सभी ओवर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फेंके गए हैं. किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा इस पीरियड में फेंके गए ये सबसे ज्यादा ओवर हैं.

Trending news