VIDEO: विराट ने फिर बनाया नया रिकॉर्ड, अब नामुमकिन है किसी और के लिए तोड़ना
Advertisement

VIDEO: विराट ने फिर बनाया नया रिकॉर्ड, अब नामुमकिन है किसी और के लिए तोड़ना

विराट ने कानपुर के ग्रीन पार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने खाते में 83 रन और जोड़कर एक नया इतिहास रच दिया.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर से अपने बल्ले से रिकॉर्ड का अंबार लगा दिया है. कानपुर के ग्रीन पार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने करिअर का 32वां शतक लगाया. इसके साथ ही वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 9 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. इस मैच में उतरने से पहले कोहली को इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के लिए 83 रनों की जरूरत थी. जो उन्होंने इस मैच में कर दिखाया.

  1. वनडे की 194 पारियों में विराट ने बनाए 9030 रन
  2. डिविलियर्स ने 205 पारियों में बनाए थे 9 हजार रन
  3. एक साल में 2 हजार रन बनाने का कारनामा भी किया

कोहली ने 36वें ओवर की आखिरी गेंद पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज गैंडहोम की बॉल पर जैसे ही चौका जड़ा उन्होंने एक नया इतिहास रच दिया. इसके साथ ही वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 9 हजार बनाने वाले वह पहले खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली अब 202 वनडे मैचों में 194 पारियों में 9030 रन बना चुके हैं. इस रिकॉर्ड को बनाने के साथ ही उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

इस मैच से पहले कोहली के नाम पर 201 वनडे मैचों की 193 पारियों में 8917 रन दर्ज थे. वनडे मैचों में सबसे तेज 9 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड बनाने के लिए उन्हें 83 रनों की जरूरत थी. इसे उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हासिल कर लिया.

अब तक ये रिकॉर्ड द.अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था, उन्होंने इसी साल के शुरुआत में बनाया था. डिविलियर्स ने 214 मैचों की 205 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था. विराट कोहली ने डिविलियर्स से 11 पारियां पहले ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.  

इस साल छह शतक
विराट कोहली ने मैच में शतक भी जमा दिया. इस साल उनका ये छठवां शतक है. वनडे क्रिकेट में वह अब तक 32 शतक बना चुके हैं. उनका ये 10 शतक है, जो उन्होंने कप्तान के तौर पर बनाया. इसके अलावा ये 14वां शतक है, जो उन्होंने 100 से कम बॉल में बनाया.

विराट को टीम में मौका देने के कारण हटा दिए गए थे दिलीप वेंगसरकर

इसके अलावा कोहली एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में पहले नंबर पर हैं. उनके अलावा अब एक साल में एक हजार रन बनाने वालों में रोहित शर्मा भी शामिल हो गए हैं.

2000 रनों का बनाया रिकॉर्ड
कानपुर वनडे में विराट कोहली ने एक और नया रिकॉर्ड बना डाला. विराट कोहली जैसे ही 8 रनों के निजी स्कोर पर पहुंचे, उनके इस साल 2000 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन हो गए. इस लिस्ट में विराट कोहली ने ऐसा करते ही सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया. विराट ने ये कारनामा चौथी बार किया है. सचिन ने कारनामा 5 और संगकारा ने सबसे ज्यादा 6 बार ये रिकॉर्ड बनाया है.

Trending news