कड़े संघर्षों से गुजरे मेसी के पास अर्जेंटीना को विश्वकप दिलाने का आखिरी मौका
Advertisement
trendingNow1407310

कड़े संघर्षों से गुजरे मेसी के पास अर्जेंटीना को विश्वकप दिलाने का आखिरी मौका

मेसी अभी तक अर्जेंटीना को विश्वकप नहीं दिला पाए हैं. यह उनका आखिरी विश्वकप है.

लियोनल मेसी  ही इस समय फीफा विश्वकप में अर्जेंटीना की सबसे बड़ी उम्मीद हैं. (फाइल फोटो)

ब्यूनस आयर्स : बचपन में बौनेपन से जूझने के बावजूद फुटबाल के मैदान पर उपलब्धियों के नए शिखरों को छूने वाले लियोनेल मेसी ने डेढ दशक के सुनहरे कैरियर में क्लब के लिए कामयाबियों के नए कीर्तिमान बनाए लेकिन अर्जेंटीना के लिए फीफा विश्व कप नहीं जीत पाने की कसक उन्हें कचोटती रही है और रूस में उनके पास यह कलंक धोने का संभवत: आखिरी मौका होगा. 

  1. अर्जेंटीना को वर्ल्डकप में जगह दिलाई है मेसी ने
  2. संघर्षपूर्ण जीवन रहा है मेसी का बचपन से ही
  3. अभी तक एक भी वर्ल्डकप नहीं जिता पाएं हैं मेसी

रिकार्ड पांच बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर, रिकार्ड पांच बार यूरोपीय गोल्डन शू, बार्सीलोना के साथ नौ ला लिगा खिताब, चार युएफा चैम्पियंस लीग और छह कोपा डेल रे खिताब जीत चुके इस करिश्माई प्लेमेकर के नाम देश और क्लब के लिए कुल 600 गोल दर्ज है. 
उपलब्धियों से भरे अपने सफर की इतिश्री वह निस्संदेह फीफा विश्व कप के साथ करना चाहेंगे और दुनिया भर में उनके प्रशंसक भी यही दुआ कर रहे होंगे. 

निर्धन परिवार में हुआ था जन्म
 इसी महीने अपना जन्मदिन मना रहे फुटबाल के इस शहंशाह का जन्म अर्जेंटीना के रोसारियो में 1987 में एक निर्धन परिवार में हुआ था. उनके पिता कारखाने में काम करते थे और मां क्लीनर थी लेकिन फुटबाल में अपनी प्रतिभा की बानगी मेसी ने बचपन में ही दे दी थी. बचपन में मेसी बौनेपन के शिकार थे और हालत इतनी गंभीर थी कि चिकित्सा की जरूरत थी. इलाज महंगा था तो उनके स्थानीय क्लब ने हाथ खींच लिए लेकिन बार्सीलोना मदद के लिए आगे आया. सितंबर 2000 में 13 बरस का मेसी अपने पिता के साथ ट्रायल देने आए तो उनके नाटे कद का मजाक सभी खिलाड़ियों ने उड़ाया.

नहीं छोड़ा बार्सिलोना का दामन कभी मेसी ने
ट्रायल के दौरान दस मिनट का खेल देखने के बाद ही बार्सीलोना ने मेसी के साथ करार का फैसला कर लिया. उसके बाद से मेसी इसी क्लब के साथ है. यदा कदा उनके दूसरे क्लबों के साथ जुड़ने की अटकलें लगी लेकिन मेसी ने बार्सीलोना का दामन नहीं छोड़ा और सफलता की सुनहरी दास्तान लिख डाली. करार से मिले पैसों से मेसी का इलाज हुआ और कामयाब रहा. मेसी, आंद्रियास इनिएस्ता, जावी, सैमुअल इतो और थियरे हेनरी ने बार्सीलोना को अभूतपूर्व सफलताएं दिलाई.

क्लब के लिए मिलती सफलताओं के साथ मेसी की लोकप्रियता दुनिया भर में बढ़ी और लोग उन्हें माराडोना के समकक्ष या कुछ तो उनसे बेहतर मानने लगे. माराडोना के पास हालांकि विश्व कप था जो आखिरी बार 1986 में अर्जेंटीना ने माराडोना के दम पर ही जीता था. 

मेसी ने 2006, 2010 और 2014 विश्व कप में खराब प्रदर्शन नहीं किया लेकिन उनके अपने बनाए मानदंड इतने ऊंचे थे कि तुलना लाजमी थी. 2006 में 18 बरस का मेसी ज्यादातर बेंच पर ही रहे जबकि चार साल बाद वे कोई गोल नहीं कर सके. दोनों बार जर्मनी ने क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना को हराया.

सबसे नजदीकी और तकलीफदेह रहा था पिछला वर्ल्डकप
सबसे ज्यादा दर्दनाक हार चार साल पहले ब्राजील में मिली जब खिताब से एक जीत की दूरी पर आकर मेसी का सपना जर्मनी ने तोड़ दिया. इस बार उनके पास हर उस आलोचक को करारा जवाब देने का मौका है जो यह कहते हैं कि मेसी सिर्फ बार्सीलोना का महानायक है, अर्जेंटीना का नहीं. फुटबालप्रेमियों को बखूबी पता है कि किस तरह अकेले दम पर मेसी क्वालीफायर दौर में शानदार प्रदर्शन करके अर्जेंटीना को विश्व कप में जगह दिला सके हैं. 

fallback

क्वालीफिकेशन दौर में आठ मैचों से वे बाहर रहे जिसमें अर्जेंटीना को सात अंक मिले और जो दस मैच वह खेले, उसमें टीम ने 21 अंक बनाए. 

अर्जेंटीना अगर विश्व कप नहीं जीतता है तो भी इससे मेसी की काबिलियत पर ऊंगली नहीं उठाई जा सकेगी लेकिन अगर 1978 और 1986 के बाद टीम फुटबाल का यह सर्वोपरि खिताब जीतने में कामयाब रहती है तो एक चैम्पियन को वैसी विदाई मिलेगी जिसके वे हकदार है.

Trending news