कभी छेड़छाड़ करने वाले लड़कों को पीट देती थी यह लड़की, अब बनी ताइक्वांडो की ‘सिल्वर गर्ल’
Advertisement

कभी छेड़छाड़ करने वाले लड़कों को पीट देती थी यह लड़की, अब बनी ताइक्वांडो की ‘सिल्वर गर्ल’

यूएई में चल रहे फुजैराह ओपन इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में भारत 12 मेडल के साथ पांचवें नंबर पर रहा. जिसमें दिल्ली की कशिश मलिक ने सिल्वर मेडल जीता.

कशिश मलिक ने फुजैराह ओपन इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में  सिल्वर मेडल जीता (फोटो साभार : @PeaceTaekwondo )

नई दिल्ली : यूएई में चल रहे फुजैराह ओपन इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में भारत 12 मेडल के साथ पांचवें नंबर पर रहा. इसमें एक मेडल दिल्ली की कशिश मलिक ने भी जीता. कशिश की ताइक्वांडो के साथ जुड़ने की खबर काफी दिलचस्प है. उसका यह सफर स्कूल में लड़ाई से जुड़ा हुआ है. कशिश छेड़छाड़ के खिलाफ अकेले ही लड़कों से भिड़ जाती थी. अगर स्कूल में लड़के तंज कसते या कुछ कहते तो उन्हें पीट देती. इस वजह से स्कूल और गली-मोहल्ले में रोज लड़ाइयां होतीं.

  1. कशिश ने फुजैराह ओपन ताइक्वांडो में सिल्वर जीता
  2. मामूली अंतर से गोल्ड से चूक गईं कशिश मलिक
  3. ताइक्वांडो कोच ने कशिश को दिखाई सही राह

साल 2014 में एक दिन स्कूल के ताइक्वांडो कोच ने कशिश को गलत काम करने वालों के खिलाफ लड़ते देखा, तो उसे एक खिलाड़ी से लड़ने का चैलेंज दे दिया. कशिश ने उस खिलाड़ी से फाइट की, लेकिन वह हार गई. इसके बाद कोच ने ही उसे ताइक्वांडो खेलने के लिए प्रेरित किया. जिसके बाद कशिश ने ताइक्वांडो से जुड़ने का फैसला किया.

VIDEO: पाकिस्तान सुपर लीग के खिलाड़ियों को हंसाने पहुंचे कपिल शर्मा

इस बार यूएई में कशिश ने में फुजैराह ओपन ताइक्वांडो में सीनियर महिला 57 किग्रा में सिल्वर जीता. अब कशिश लड़कियों को सेल्फ डिफेंस भी सिखाना चाहती है. कशिश का कहना है, “मुझे फाइनल में हारने का मलाल है. मैं मामूली अंतर से गोल्ड से चूक गई. मुझे उम्मीद है कि अगली बार मेडल का रंग बदलने में कामयाब रहूंगी. अब मेरा अगला लक्ष्य कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में मेडल जीतना है.”

किसान के बेटे ने भी जीता मेडल
कशिश के अलावा इस टूर्नामेंट में दिल्ली के अजय दलाल ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने सीनियर 87 किग्रा में तीसरा स्थान हासिल किया. किसान के बेटे अजय ने 1999 में ताइक्वांडो खेलना शुरू किया था.

fallback
(फोटो साभार : अजय दलाल के फेसबुक अकाउंट से )

उन्होंने 2017 में कॉमनवेल्थ ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था.

सेंचुरियन में धोनी की धमाकेदार पारी देख बोले वीरू- स्पेशल बल्लेबाज, हथियार चलाना नहीं भूले

इस चैंपियनशिप में भारत के 19 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. इसमें भारतीय खिलाड़ियों ने 4 गोल्ड, 3 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल जीते. भारत पांचवें नंबर पर रहा. यूएई 23 गोल्ड के साथ यूएई, कजाकिस्तान 15 गोल्ड के साथ दूसरे और उज्बेकिस्तान 14 गोल्ड के साथ तीसरे नंबर पर रहा.

Trending news