VIDEO : 'बाप बाप होता है, बेटा बेटा होता है', सचिन का वो यादगार 'सिक्सर'
Advertisement
trendingNow1328920

VIDEO : 'बाप बाप होता है, बेटा बेटा होता है', सचिन का वो यादगार 'सिक्सर'

चैम्पिंयस ट्रॉफी का सबसे रोमांचक भारत-पाकिस्तान मैच रविवार (4 जून) दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. बर्मिंघम में होने वाले इस मैच को लेकर दोनों टीमें तैयार हैं. 

भारत और पाकिस्तान मुकाबले की पहचान बन गया सचिन का वो 'सिक्सर' (still grab)

नई दिल्ली : चैम्पिंयस ट्रॉफी का सबसे रोमांचक भारत-पाकिस्तान मैच रविवार (4 जून) दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. बर्मिंघम में होने वाले इस मैच को लेकर दोनों टीमें तैयार हैं. 

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें जब भी एक-दूसरे के सामने होती हैं, तो खेल का रोमांच अपने चरम पर होता है. स्टेडियम खचाखच भर जाते हैं, तो लोग टीवी स्क्रीन पर से भी नजरें नहीं हटाते. हालांकि पिछले कुछ सालों से वह इस रोमांच से वंचित हैं, लेकिन रविवार को अब एक बार दर्शकों को ये रोमांच देखने को मिलेगा. 

क्रिकेट के दो सबसे बड़े चिर प्रतिद्वंद्वी भारत-पाकिस्तान के बीच सीरीज की चर्चाओं ने जोर पकड़ ली है. दोनों देशों के बीच मैच का जिक्र होते ही भारत-पाकिस्तान के बीच हुए यादगार मैचों की यादें ताजा हो जाती है.

वीरेंद्र सहवाग ने एक बार कहा शोएब अख्तर से कहा था कि, बाप बाप होता है और बेटा बेटा. सहवाग ने सचिन तेंदुलकर को लेकर यह कमेंट किया था. सचिन ने अपने खेल से इसे कई बार सही साबित किया है.

2003 में सेंचुरियन के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का अहम मुकाबला खेला गया था. इस ऐतिहासिक मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने शोएब अख्तर की गेंद पर जड़ा सिक्सर हमेशा के लिए क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में बस गया.

दरअसल, वसीम अकरम, वकार यूनिस और शोएब अख्तर जैसे तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी पाकिस्तान टीम शुरूआत से ही दबाव नहीं बना सके इसलिए सचिन ने 'काउंटर अटैक' का फॉर्मूला अपनाया था. 

274 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए पारी के पहले ओवर में सचिन ने वसीम अकरम की गेंदों पर कुछ लाजवाब शॉट खेले थे. दूसरे ओवर में गेंदबाजी का जिम्मा शोएब अख्तर के कंधों पर था. वो उस वक्त अपनी गेंदों से आग उगल रहे थे. लेकिन सचिन के पास उनसे निपटने का एक बेहतरीन तरीका था.

ओवर की चौथी और पारी की 10वीं गेंद पर शोएब अख्तर पर पूरी रफ्तार के साथ गेंद फेंकी थी. सचिन मानो इसके लिए पूरी तरह से तैयार थे. ऑफ साइड के बाहर थोड़ी उछाल लेती इस गेंद पर सचिन ने 'अपर कट' खेला. शोएब ने जितनी तेजी से गेंदी फेंकी थी, उससे कहीं ज्यादा तेजी से गेंद बाउण्ड्री से बाहर गई.

सचिन का ये ऐतिहासिक सिक्सर क्रिकेट प्रेमियों को हर बार रोमांचित कर देता है. सचिन ने शोएब की अगली दो गेंदों पर लगातार चौके जड़ रावलपिंडी एक्सप्रेस को बेपटरी कर दिया. 

सचिन ने 75 गेंदों पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से 98 रन बनाए. सचिन दो रन से शतक से चूक गए. उनका विकेट शोएब अख्तर ने लिया, लेकिन तब तक वह भारत की ऐतिहासिक जीत की इबारत लिख चुके थे.

मोहम्मद कैफ के 35 रन की पारी के अलावा राहुल द्रविड़ (44*) और युवराज सिंह (50*) की नाबाद पारियों की बदौलत भारत ने 26 गेंद शेष रहते हुए चार विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. सचिन को 98 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया था.

बता दें कि ये अकेला ऐसा आईसीसी टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी) है, जहां पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जीत दर्ज की है. दोनों टीमों के बीच इस आईसीसी टूर्नामेंट में अब तक तीन मैच हो चुके हैं, जिसमें से दो पाकिस्तान और एक भारत ने जीता. पाकिस्तान ने ये मैच 2004 और 2009 की चैम्पियंस ट्रॉफी में जीते. जबकि 2013 के टूर्नामेंट में भारतीय टीम डकवर्थ लुईस सिस्टम से 8 विकेट से जीती थी.

Trending news