कुंबले ने दिया कोहली को ऐसा 'नगीना', अब जडेजा-अश्विन के लिए बना टेंशन
Advertisement

कुंबले ने दिया कोहली को ऐसा 'नगीना', अब जडेजा-अश्विन के लिए बना टेंशन

वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय मैच में भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. उन्होंने 50 रन देकर वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. कुलदीप 82 वर्ष के टेस्ट इतिहास में भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज हैं. 

अश्विन-जडेजा जैसे स्पिनर्स के लिए चुनौती बन रहे कुलदीप यादव

नई दिल्ली: वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय मैच में भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. उन्होंने 50 रन देकर वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. कुलदीप 82 वर्ष के टेस्ट इतिहास में भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज हैं. 

जिस 'चाइनामैन' के लिए कुंबले से लड़े थे विराट, आज उसी की तारीफों के बांध रहे पुल

आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू करने वाले कुलदीप ने चार विकेट लेकर यह दिखा दिया था कि वह कलाइयों के जादूगर हैं. इससे पहले अंडर 19 में कुलदीप ने हैट्रिक ली थी. तब राहुल द्रविड़ ने कुलदीप की बेपनाह तारीफ की थी. चैंपियंस ट्रॉफी में कोच अनिल कुंबले ने फाइनल में कुलदीप को खिलाए जाने की वकालत की थी, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने कुलदीप की जगह रवींद्र जडेजा और आर. आश्विन को प्लेइंग इलेवन में खिलाया. 

VIDEO : 'चाइनामैन' की फिरकी पर कप्तान का 'डांस', मौका देखकर धोनी ने किया शिकार

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन विकेट लेने के बाद कप्तान कोहली ने खुद कहा, जब बल्लेबाज आक्रामक होने की कोशिश करता है तो कुलदीप गेंद की गति धीमी कर देते हैं ताकि बल्लेबाज को मात दे सकें. कुलदीप गेंदबाजी में जिस तरह बदलाव करते हैं, वह कमाल है, मैंने आईपीएल में उनकी गेंदबाजी का सामना किया है. उनकी गेंदों से बच पाना आसान नहीं है. ड्राई पिचों पर वह और खतरनाक हो जाते हैं. 

क्या है कुलदीप यादव की खासियत

कुलदीप स्लो लैफ्ट आर्म चाइनामैन गेंदबाज हैं. वह गेंद की सीम का उपयोग कर गेंद को दोनों ओर स्पिन कराने लगते हैं, तो उन्हें खेलना बेहद कठिन हो जाता है. आमतौर पर स्पिन गेंदबाज अंदर की ओर स्पिन कराने के लिए गेंद की सीम को ऊपर रखते हैं और गुगली के लिए क्रॉस सीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुलदीप दोनों तरह से स्पिन करा सकते हैं. 

fallback

सचिन तेंदुलकर भी आईपीएल के दौरान कुलदीप के शिकार हो चुके हैं, तब उन्होंने कुलदीप की प्रशंसा की थी. दरअसल, कुलदीप यादव आश्विन और जडेजा की तरह उंगलियों से गेंद को नहीं घुमाते बल्कि वह कलाई के दम पर गेंद को घुमाते हैं. यही उनका जादू है.

आश्विन और जडेजा के लिए खतरा

पिछले कुछ समय से रवींद्र जडेजा और आश्विन की गेंदबाजी में पहले जैसी धार नहीं दिखाई पड़ रही है. जडेजा आईपीएल में सुपर फ्लॉप रहे थे और चैंपियंस ट्रॉफी में भी उनका प्रदर्शन औसत ही रहा है. आश्विन भी चैंपियंस ट्रॉफी में औसत गेंदबाज ही साबित हुए. उन्हें अंतिम दो मैच खिलाए जाने का काफी विरोध हुआ. 

टीम इंडिया को मिला पहला 'चाइनामैन' बॉलर, ये हैं इस बॉलिंग कला के महारथी

अब उनकी गेंदबाजी को अधिकांश बल्लेबाज समझ चुके हैं. इसलिए भारत को एक ऐसा गेंदबाज चाहिए जिस बल्लेबाजों ने न खेला हो. यह कमी कुलदीप यादव पूरी कर सकते हैं. उनकी चाइनामैन गेंदबाजी भारत के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकती है. खासतौर पर आगामी इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर. 

Trending news