IPL Auction 2018 : एक कान से सुनता है यह बॉलर, इसकी गेंदों पर बैट्समैन खा जाते हैं गच्चा
Advertisement

IPL Auction 2018 : एक कान से सुनता है यह बॉलर, इसकी गेंदों पर बैट्समैन खा जाते हैं गच्चा

आईपीएल नीलामी (IPL Auction 2018) में ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने तीन करोड़ बीस लाख रुपये में खरीदा है.

वाशिंगटन सुंदर बेहद कम उम्र में ही इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर चुके हैं. तस्वीर साभार: वाशिंगटन सुंदर फेसबुक पेज

नई दिल्ली: आईपीएल नीलामी (IPL Auction 2018) में ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने तीन करोड़ बीस लाख रुपये में खरीदा है. वॉशिंगटन सुंदर ने 18 साल 69 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. इसके साथ ही वह भारत की ओर से सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले देश के 7वें खिलाड़ी हैं. IPL-10 में पुणे सुपरजाइंट्स के फाइनल तक के सफर में सुंदर का प्रदर्शन भी अहम रहा था. 

  1. आईपीएल नीलामी में वॉशिंगटन सुंदर 3 करोड़ 20 लाख में बिके
  2. विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने वॉशिंगटन को खरीदा
  3. IPL-10 में पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से खेल चुके हैं वॉशिंगटन

वॉशिंगटन सुंदर की बीमारी का नहीं है कोई इलाज
वाशिंगटन सुंदर सिर्फ एक ही कान से सुन सकते हैं. उन्हें ये परेशानी बचपन से ही है. ये क्रिकेटर जब महज 4 साल का था तो परिवार को उनकी परेशानी का पता चला. उनकी मां उन्हें कई डॉक्टरों के पास ले गई. इलाज भी हुआ, लेकिन बाद में पता चला कि इस बीमारी का इलाज नहीं है.

सुंदर को इस कारण कई बार परेशानी का भी सामना करना पड़ता था, लेकिन ये परेशानी कभी उनके रास्ते में रोड़ा नहीं बन पाई. सुंदर ने अपनी मेहनत के दम पर 2016 आते आते तमिलनाडु की रणजी क्रिकेट टीम में जगह पक्की कर ली. इसके एक साल बाद ही वह आईपीएल में भी सिलेक्ट हो गए. सुंदर को आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की ओर से खेलने का मौका मिला.

ये भी पढ़ें: वेटर की नौकरी करता था यह क्रिकेटर, अब विराट कोहली के साथ शेयर करेगा ड्रेसिंग रूम

भारत की ओर से सबसे कम उम्र में डेब्यु करने वाले क्रिकेटर
भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर अब तक कायम है. उन्होंने 16 साल, 238 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यु किया है. दूसरे नंबर पर मनिंदर सिंह हैं. उन्होंने 17 साल, 222 दिन की उम्र में डेब्यु किया. इसके बाद आते हैं हरभजन सिंह. भज्जी ने 17 साल, 288 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की. इसके बाद पार्थिव पटेल (17 साल, 301 दिन), लक्ष्मी शुक्ला (17 साल, 320 दिन) और चेतन शर्मा (17 साल, 338 दिन) सुंदर से कम उम्र में डेब्यू कर चुके हैं.  सुंदर वनडे क्रिकेट खेलने वाले भारत के 220वें खिलाड़ी बन गए हैं.

वाशिंगटन सुंदर के नाम को लेकर टि्वटर पर उड़ा था मजाक
बात करीब सवा साल पुरानी है. वेस्टइंडीज के खिलाफ अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में खेल रहे वाशिंगटन सुंदर अचानक ट्विटर पर टॉप ट्रेंडिंग में आ गए. मैच में वाशिंगटन सुंदर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. वाशिंगटन सुंदर 41 गेंदों पर महज पर महज 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इस युवा क्रिकेटर के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद ट्विटर पर कुछ लोगों ने उनके नाम का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया था. वाशिंगटन सुंदर के नाम को लेकर सवाल पूछे जा रहे थे. फरवरी 2016 में जिस क्रिकेटर का मजाक उड़ा था, आईपीएल 10 में उसी के परफॉर्मेंस की वजह से सोशल मीडिया अब उन्हें सलाम कर रहा है.

कौन है वाशिंगटन सुंदर 
वाशिंगटन सुंदर का जन्म 5 अक्टूबर 1999 को चेन्नई में हुआ था. 2016 में तमिलनाडु रणजी टीम में वाशिंगटन सुंदर का चयन हुआ.  6 अक्टूबर 2016 को सुंदर ने अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच मुंबई के खिलाफ खेला. इस मैच में वाशिंगटन सुंदर तमिलनाडु के तरफ से ओपनिंग की थी. पहली पारी में सुंदर ने 6 रन और दूसरे पारी में 40 बनाया थे. खास बात यह थी कि  इस मैच में सुंदर गेंदबाज़ी करने के लिए मौका नहीं मिला.

ये भी पढ़ें: IPL में बिछुड़ने से बच गए भाई-भाई, मुंबई इंडियंस ने नीलामी में चला दांव

वाशिंगटन सुंदर अब तक पांच प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए करीब 12 के औसत से 87 रन बनाए हैं और  सात विकेट भी ले चुके हैं. 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम में भी वाशिंगटन सुंदर का चयन हुया था. आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में सुंदर शानदार बल्लेबाजी करते हुए 62 रन बनाए थे. अगर बात आईपीएल की करें तो वाशिंगटन सुंदर को पुणे टीम में मौका रविचंद्रन अश्विन की जगह मिली है. एक ऑल राउंडर के तौर पर वाशिंगटन सुंदर कुछ खास कमाल तो नहीं कर पाए थे लेकिन इस मैच के बाद उनकी चर्चा ओर हो रही है.

fallback
वाशिंगटन सुंदर का परिवार आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं. तस्वीर साभार: वाशिंगटन सुंदर फेसबुक पेज

ये भी पढ़ें: कोच गैरी कर्स्टन का जबड़ा तोड़ने वाले बैट्समैन को राजस्थान ने खरीदा, खर्च किए 4 करोड़ रुपए

दाएं हाथ से बॉलिंग और बाएं हाथ से बैटिंग
सुंदर का जन्म 1999 में चेन्नई में हुआ. उनके परिवार के और भी कई सदस्य क्रिकेट से जुड़े हैं. शुरुआती दिनों में सुंदर के पिता ने ही उन्हें कोचिंग दी. वहीं, उनकी बहन भी क्रिकेट खेल चुकी हैं. सुंदर ने 11 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू किया. पहली बार चेन्नई में सेकंड डिविज़न लीग खेली. सुंदर की मज़ेदार बात ये है कि वो दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर हैं लेकिन बल्लेबाजी बाएं हाथ से करते हैं.

ये भी पढ़ें: क्रिेकेट के नए 'डॉन' IPL में बने करोड़पति, हाल ही में तोड़ा है ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच
वाशिंगटन सुंदर ने आईपीएल में सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया. 17 साल 223 दिनों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे आईपीएल खिलाड़ी बने. अब तक 18 वर्ष की उम्र से पहले किसी खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच हासिल नहीं हुआ था.

ये भी पढ़ें: क्रिकेट का नशा छुड़ाने को मां करती थी पूजा, धोनी की सलाह से चमका सितारा

सबसे कम उम्र में तीन विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज 
इसके साथ ही उन्होंने एक और कारनामा किया. आईपील के किसी एक पारी में सबसे कम उम्र में तीन विकेट हासिल करने का भी रिकॉर्ड बना डाला. उन्होंने कामरान खान के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.

सबसे कम उम्र में तीन विकेट
17 साल 223 दिन वाशिंगटन सुंदर, 2017
18 साल 044 दिन कामरान खान, 2009
18 साल 169 दिन प्रदीप सांगवान, 2009
18 साल 181 दिन जयदेव उनादकट, 2010

आईपीएल में वाशिंगटन सुंदर ने 11 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने आठ विकेट लिए हैं और 9 रन बनाए हैं.

Trending news