होली पर अपने फोन को कैसे बचाएं... पढ़िए ये 10 टिप्स
Advertisement
trendingNow1376895

होली पर अपने फोन को कैसे बचाएं... पढ़िए ये 10 टिप्स

रंगों से सराबोर करने के लिए होली का त्योहार आने वाला है. बसंत अपने साथ रंग, हुड़दंग और मस्ती लेकर आता है. घर से बाजार तक होली की तैयारियां मस्ती का आलम बनाती हैं.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: होली के त्यौहार ने दस्तक दे दी है. हर्ष उल्लास से भरे इस पर्व में लोग रंग-बिरंगें रंगों से खेलना पसंद करते हैं. होली पर कुछ लोग सूखे रंग से और कुछ पानी में रंग घोलकर एक-दूसरे के साथ होली खेलना पंसद करते हैं. होली  एक ऐसा त्योहार है, जहां सबकुछ भूलकर हर कोई होली के रंग में रंग जाता है. अक्सर होली खेलते समय हम यह भूल जाते हैं कि हमारे साथ हमारा फोन भी है. अगर आपके साथ ऐसा पहले हो चुका है और आप चाहते हैं कि इस बार यह गलती आपसे ना हो तो ये टिप्स पढ़ लीजिए. जो इस होली में आपके बहुत काम आने वाला है. 

  1. गीले हाथों से फोन का इस्तेमाल ना करें
  2. वाटरप्रूफ कवर का इस्तेमाल करें
  3. मोबाइल को सूखाने के बाद कॉटन के कपड़े से पोंछे

1- होली के दिन अक्सर हाथ भीगे होते हैं. तो बेहतर यह है कि आप गीले हाथों से फोन का इस्तेमाल ना करें. हाथ को सुखाकर ही अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें.   

2- होली में जगह-जगह बच्चें पानी के गुब्बारे और पानी से भरी पिचकारी के साथ नजर आते हैं. ऐसे में आप अपने फोन को बचाने के लिए बाजार में उपलब्ध वाटरप्रूफ कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3- होली खेलने से पहले आप अपने फोन को जिप वाले पाउच या वाटरप्रूफ बैग में भी रख सकते हैं. बाजार में काफी कम कीमत में आपको ये पाउच आसानी से मिल जाते हैं.  

4- सिर भीगा हुआ हो तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें. क्योंकि अगर कान के पास पानी हुआ तो फोन में पानी जा सकता है, ऐसे में फोन के खराब होने की आशंका बहुत ज्यादा हो जाती है.

5- होली के दिन अगर आप फोन लेकर बाहर जा रहे हैं, तो इयरफोन या ब्लूटूथ ले जाना मत भूलिए. इसका इस्तेमाल करने पर आप होली पर फोन में आसानी से बात कर सकते है.  

ये भी पढ़ें: होली पर टिकट की चिंता होगी छूमंतर, रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

6- अगर इतना प्रोटेक्ट करने के बाद भी आपके मोबाइल फोन में पानी चला गया है तो, न तो कॉल रिसीव करें और न ही कॉल डायल करें और क्योंकि ऐसा करने से सिग्नल कैच करने की कोशिश में स्पार्किंग की दिक्कत हो सकती है.

7- मोबाइल फोन में अगर पानी चला गया है तो फोन को स्विच ऑफ कर दें और फोन की बैटरी निकाल दें. सूखने के बाद इसे ढंग से साफ कॉटन कपड़े से पोंछे. 

8- मोबाइल फोन जब तक पूरा एकदम सही तरीके से सूख न जाए, इसे ऑन न करिए. अंदर नमी बची रह सकती है.

9- एक पुराना और कारगर तरकीब यह है कि आप मोबाइल फोन को भींगने पर पोंछने के बाद चावल के डिब्बे में बीच में रख दें. करीब 12 घंटे तक फोन को रखा रहने दें. इससे फोन के भीतर की नमी गायब हो जाएगी. 

10- अक्सर लोग कहते हैं कि सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें लेकिन यह सही नहीं है. फोन में मौजूद मदर बोर्ड में दिक्कत आने के चांसेस हो सकते हैं. आप वैक्‍यूम क्‍लीनर से भी मोबाइल सुखा सकते हैं.

Trending news