Apple ने LCD स्क्रीन को कहा अलविदा, iPhone के सभी मॉडल्स में मिलेगा OLED डिस्प्ले
Advertisement
trendingNow12413678

Apple ने LCD स्क्रीन को कहा अलविदा, iPhone के सभी मॉडल्स में मिलेगा OLED डिस्प्ले

iPhone Oled Display: Apple ने अपने सभी iPhone मॉडल को LCD स्क्रीन से OLED स्क्रीन पर बदलने का फैसला कर लिया है. यह बदलाव 2025 के शुरुआत में पूरा हो जाएगा. ऐप्पल ने iPhone SE के चौथी जनरेशन में OLED स्क्रीन लाने का फैसला किया है.

Apple ने LCD स्क्रीन को कहा अलविदा, iPhone के सभी मॉडल्स में मिलेगा OLED डिस्प्ले

Apple ने अपने सभी iPhone मॉडल को LCD स्क्रीन से OLED स्क्रीन पर बदलने का फैसला कर लिया है. यह बदलाव 2025 के शुरुआत में पूरा हो जाएगा. ऐप्पल ने iPhone SE के चौथी जनरेशन में OLED स्क्रीन लाने का फैसला किया है. जिससे ऐप्पल के फोन लाइनअप में LCD स्क्रीन का अंत हो जाएगा. इस बदलाव से ऐप्पल की सप्लाई चेन पर काफी प्रभाव पड़ेगा. जापान के LCD निर्माताओं को इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने की उम्मीद है. जापान डिस्प्ले (JDI) और शार्प, जो लंबे समय से आईफोन के लिए एलसीडी पैनल बना रहे हैं वो अब ऐप्पल के फोन बिजनेस से बाहर हो जाएंगे.

यह बदलाव 2017 में iPhone X के साथ शुरू हुआ था, जब ऐप्पल ने पहली बार ओलैड स्क्रीन का इस्तेमाल किया था. तब से ऐप्पल ने धीरे-धीरे अपने हाई-एंड मॉडल में एलसीडी स्क्रीन को हटा दिया है. iPhone SE, जो ऐप्पल का बजट-फ्रेंडली स्मार्टफोन है एलसीडी टेक्नोलॉजी के साथ आने वाला लास्ट मॉडल था. 

iPhone SE के लिए OLED डिस्प्ले का ऑर्डर
Nikkei Asia के मुताबिक ऐप्पल ने पहले ही चीन के बीओई टेक्नोलॉजी ग्रुप और दक्षिण कोरिया के एलजी डिस्प्ले से नए iPhone SE के लिए ओलैड डिस्प्ले का ऑर्डर देना शुरू कर दिया है. अक्टूबर 2024 में मास प्रोडक्शन शुरू होने की उम्मीद है और इसे 2025 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें - Whatsapp का ये नीला गोला हो जाएगा और भी मजेदार, फटाक से देगा जवाब, ऐसे दे पाएंगे कमांड

चौथी जनरेशन के iPhone SE में iPhone 14 जैसा डिजाइन, फेस आईडी, यूएसबी-सी पोर्ट और अपग्रेडेड A18 प्रोसेसर होने की अफवाह है. स्क्रीन साइज 4.7 इंच से बढ़कर 6.06 इंच होने की उम्मीद है और इंटरनल रैम दोगुना होकर 8GB हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें - Reliance Jio: जियो का सबसे सुपरहिट प्लान, डेली 1.5GB डेटा के साथ इतने सारे बेनिफिट्स

यह बदलाव 2015 से काफी अलग है, जब जेडीआई और शार्प iPhone के लिए सालाना लगभग 200 मिलियन LCD पैनल की सप्लाई करते थे. Nikkei Asia के मुताबिक 2023 तक यह संख्या घटकर लगभग 20 मिलियन रह गई थी.  जैसे-जैसे ऐप्पल OLED पर पूरी तरह से स्विच कर रहा है वैसे-वैसे जेडीआई और शार्प अपनी रणनीति बदल रहे हैं. जेडीआई ऑटोमोटिव ऐप्लीकेशंस के लिए LCD पर फोकस कर रहा है, वहीं शार्प अपने एलीसीडी बिजनेस को कम कर रहा है. 

Trending news