Jio को चुनौती देने के लिए इन कंपनियों का प्लान, 500 रुपए में मिलेगा स्मार्टफोन?

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बाजार में आने के बाद टेलीकॉम कंपनियों के बीच जबरदस्त कंप्टीशन चल रहा है. इस सबके बीच कंपनियां अपने ग्राहकों को सस्ते टैरिफ प्लान मुहैया करा रही हैं.

Jio को चुनौती देने के लिए इन कंपनियों का प्लान, 500 रुपए में मिलेगा स्मार्टफोन?

नई दिल्ली : रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बाजार में आने के बाद टेलीकॉम कंपनियों के बीच जबरदस्त कंप्टीशन चल रहा है. इस सबके बीच कंपनियां अपने ग्राहकों को सस्ते टैरिफ प्लान मुहैया करा रही हैं. पिछले दिनों रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने ग्राहकों के लिए कई सस्ते और आकर्षक ऑफर पेश किए हैं. इसका सीधा फायदा ग्राहकों को मिल रहा है. जियो के जियो फीचर फोन लॉन्च करने के बाद एयरटेल ने भी कस्टमर के लिए सस्ते स्मार्टफोन का ऑफर लेकर आया. अब भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर जैसी टेलीकॉम कंपनियां हैंडसेट निर्माताओं के साथ मिलकर 4G स्मार्टफोन का दाम फीचर फोन से भी कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

जियो को चुनौती देगा नया प्लान!
मीडिया रिपोटर्स में यह भी खबर है कि नए 4G स्मार्टफोन की कीमत 500 रुपये तक भी हो सकती है. इतना ही नहीं इस फोन के साथ कंपनियां हर महीने 60 से 70 रुपये के वॉयस और डाटा का भी ऑफर दे सकती है. एक बिजनेस अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार कंपनियां नया ऑफर खासकर जियो फोन यूजर्स के लिए 49 रुपये के प्लान को चुनौती देने के लिए लाएंगी. जियो का 49 रुपये वाला प्लान वॉयस यूजर्स को तेजी से अपनी तरफ खींच रहा है.

यह भी पढ़ें : Panasonic ने लॉन्च किया धांसू स्मार्टफोन, खरीदने पर मिलेगा गोल्ड!

यूजर बेस को बचाने की कोशिश
जियो का 49 रुपए वाला प्लान मौजूदा कंपनियों के वॉयस यूजर्स को अपनी तरफ खींच रहा है. इससे उन्हें नुकसान हो रहा है. यदि कंपनियां नया स्मार्टफोन और नए प्लान लेकर आती हैं तो इससे कंपनियों का हर ग्राहक से मिलने वाला औसतन रेवेन्यू कम हो जाएगा. जानकारों का कहना है कि पुरानी टेलीकॉम कंपनियां अपने यूजर्स बेस को बचाने और उन्हें स्मार्टफोन यूजर्स में अपग्रेड करने की कोशिश कर रही हैं.

आपको खुश कर देगा WhatsApp का नया फीचर, पक्का होगा फायदा

सब्सिडी पर नहीं दिया जाएगा फोन
कंपनी सूत्रों का यह भी कहना है कि जियो को चुनौती देने के लिए उस तरह से सब्सिडी पर फोन नहीं देंगी जिस तरह जियो ने दिया है. बिजनेस अखबार से बातचीत में कंपनी के एग्जिक्यूटिव की तरफ से यह भी दावा किया गया कि ग्राहकों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराए जाएंगे. इससे ग्राहकों को किफायती स्मार्टफोन मिलने की उम्मीद है. इसलिए कंपनी हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों के साथ मिलकर ऑफर दे रही हैं. यह फोन बनाकर यूजर्स को बेचने से ज्यादा बेहतर है. अभी इस मामले पर एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया की तरफ से कोई भी टिप्पणी नहीं की गई है.

टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close