Gmail अकाउंट बिना पासवर्ड के भी हो सकता है Hack, बचना चाहते हैं तो तुरंत करें ये काम
Advertisement
trendingNow12050699

Gmail अकाउंट बिना पासवर्ड के भी हो सकता है Hack, बचना चाहते हैं तो तुरंत करें ये काम

यदि आपने हाल ही में अपने Google खाते का पासवर्ड रीसेट किया है, तो भी आप अभी भी इस हमले के शिकार हो सकते हैं. हैकर्स आपके पुराने पासवर्ड से सहेजे गए थर्ड पार्टी कुकीज का उपयोग करके आपके खाते तक पहुंच सकते हैं.

Gmail अकाउंट बिना पासवर्ड के भी हो सकता है Hack, बचना चाहते हैं तो तुरंत करें ये काम

हैकर्स की शातिर चाल से बचने के लिए हमेशा अलर्ट रहने की जरूरत होती है. हाल ही में एक रिपोर्ट में पता चला है कि हैकर्स ने एक नया तरीका खोज निकाला है, जिससे वे बिना पासवर्ड के भी Google अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं. यदि आपने हाल ही में अपने Google खाते का पासवर्ड रीसेट किया है, तो भी आप अभी भी इस हमले के शिकार हो सकते हैं. हैकर्स आपके पुराने पासवर्ड से सहेजे गए थर्ड पार्टी कुकीज का उपयोग करके आपके खाते तक पहुंच सकते हैं.

सिक्योरिटी फर्म ने खोजी नई खामी

सिक्योरिटी फर्म CloudSEK ने एक नई खामी का पता लगाया है जो थर्ड-पार्टी कूकीज में मौजूद है. इस खामी का उपयोग करके हैकर्स किसी भी गूगल अकाउंट को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. इस खामी का पता पहली बार पिछले साल अक्टूबर में एक हैकर ने लगाया था. हैकर ने इस खामी के बारे में जानकारी एक टेलीग्राम चैनल पर शेयर की थी. थर्ड-पार्टी कूकीज वे छोटे टेक्स्ट फ़ाइलें हैं जो वेबसाइटें आपके ब्राउजर पर सेव करती हैं.

वे वेबसाइटों को यह याद रखने में मदद करती हैं कि आपने पहले क्या किया है. हैकर्स इस खामी का उपयोग करके किसी भी वेबसाइट पर जाते समय आपके ब्राउजर पर मौजूद थर्ड-पार्टी कूकीज को हाईजैक कर सकते हैं. यदि आपने उस वेबसाइट पर अपना गूगल अकाउंट लॉग इन किया है, तो हैकर आपके अकाउंट तक पहुंच सकते हैं.

एक रिपोर्ट में गूगल ने कहा है कि वह अपने क्रोम ब्राउज़र की सुरक्षा को अपग्रेड करने के लिए काम कर रहा है. यह कदम मैलवेयर से यूजर्स को बचाने के लिए उठाया जा रहा है. गूगल ने कहा कि वह समय-समय पर अपनी सर्विस को अपग्रेड करता रहता है ताकि यूजर्स को मैलवेयर से कोई नुकसान न पहुंचे. कंपनी ने कहा कि वह मैलवेयर से सुरक्षा के लिए नई तकनीकों का विकास कर रही है.

बचने के लिए क्या करें

अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए, आपको समय-समय पर उसे स्कैन करना चाहिए. ऐसा करने के लिए, आप किसी एंटीवायरस या एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं. यदि स्कैन में कोई मैलवेयर पाया जाता है, तो उसे तुरंत हटा दें.

गूगल अकाउंट के लिए एन्हांस्ड सेफ ब्राउजिंग कैसे चालू करें

1. गूगल अकाउंट में लॉग इन करें.
2. साइडबार में "सुरक्षा" पर क्लिक करें.
3. 'एन्हांस्ड सेफ ब्राउजिंग' पर क्लिक करें.
4. "स्विच ऑन" पर क्लिक करें.

Trending news