महज कुछ सेकंड मे पता कर पाएंगे Email ID लीक हुई है या नहीं, करना होगा बस यह काम
Advertisement
trendingNow12059948

महज कुछ सेकंड मे पता कर पाएंगे Email ID लीक हुई है या नहीं, करना होगा बस यह काम

Email ID Leaked: अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपकी ईमेल आईडी लीक हुई है या नहीं तो टेंशन मत लीजिए. आप महज कुछ सेकंड्स में इसका पता लगा सकते हैं. यह बहुत आसान है. आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना है. 

cyber crime

Email ID: आज के समय में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप स्मार्टफोन का यूज करते हैं तो आपकी एक Email ID भी होगी. ईमेल आईडी की जरूरत तब महसूस होती है जब आपको किसी व्यक्ति को कोई ऑफिशियल संदेश या डॉक्यूमेंट भेजना होता है. साथ स्मार्टफोन में भी आपको ईमेल आईडी को अंकित करना होता है. इसके बाद ही आप जीमेल, गूगल प्ले, गूगल फोटोज समेत अन्य सुविधाओं को इस्तेमाल कर पाते हैं. इसकी मदद से लोग अपने ऑफिस का काम भी कर पाते हैं. 

हालांकि, आजकल डाटा लीक होने कि कई मामले सुनने को मिलते हैं. हैकर्स भी लोगों को निजी डाटा चुराने की फिराक में रहते हैं. लोगों का डाटा चुरा कर उसका गलत इस्तेमाल किया जाता है. लोगों के डाटा को बेचा भी जाता है. ऐसे में अगर आपकी ईमेल लीक हो जाती है तो यह आपके लिए परेशानी हो सकती है. आपकी ईमेल आईडी लीक न हो इसके लिए आपको सावधान रहने की जरूरत है. अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह पता कैसे लगाएं कि ईमेल आईडी लीक हुई है या नहीं तो टेंशन मत लीजिए. आप महज कुछ सेकंड्स में इसका पता लगा सकते हैं. यह बहुत आसान है. आइए आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है. 

ऐसे पता लगाएं

आपको बता दें एक वेबसाइट की मदद से यह मालूम कर सकते हैं कि आपकी ईमेल आईडी लीक हुई है या नहीं. अगर आपकी ईमेल आईडी लीक हुई है तो यह वेबसाइट आपको यह भी बता देगी कि किस साइट से लीक हुई है. आपको सबसे पहले haveibeenpwned.com वेबसाइट पर जाना है. यहां आपको have i been pwned? के नीचे सर्च बार दिखाई देगा. सर्च बार में अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें और pwned बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपकी आईडी लीक हुई है या नहीं. अगर आपकी ईमेल आईडी लीक हुई होगी तो डिस्प्ले लाल हो जाएगी और अगर नहीं हुई होगी तो "Good news – no pwnage found!" लिख कर आ जाएगा. 

Trending news