आपका फोन कर रहा आपकी जासूसी! गूगल, फेसबुक के साथ काम करने वाली कंपनी का बड़ा खुलासा
Advertisement
trendingNow12415325

आपका फोन कर रहा आपकी जासूसी! गूगल, फेसबुक के साथ काम करने वाली कंपनी का बड़ा खुलासा

Smartphone Listening Conversation: एक बड़ी मार्केटिंग कंपनी ने यह स्वीकार किया है कि वह यूजर्स के स्मार्टफोन की बातें सुनती है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके डेटा को समझती है और फिर बाद में उन्हें विज्ञापन दिखाती है. इस मार्केटिंग कंपनी के क्लाइंट्स में फेसबुक, अमेजन और गूगल जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं. 

आपका फोन कर रहा आपकी जासूसी! गूगल, फेसबुक के साथ काम करने वाली कंपनी का बड़ा खुलासा

Smartphone Listen your Conversation:स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल आज के समय में कई लोग करते हैं. ज्यादातर समय यह लोगों के साथ ही रहता है. एक बड़ी मार्केटिंग कंपनी ने यह स्वीकार किया है कि वह यूजर्स के स्मार्टफोन की बातें सुनती है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके डेटा को समझती है और फिर बाद में उन्हें विज्ञापन दिखाती है. इस मार्केटिंग कंपनी के क्लाइंट्स में फेसबुक, अमेजन और गूगल जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

AI सॉफ्टवेयर से डेटा कैप्चर 
Cox Media Group (CMG) ने निवेशकों के सामने स्मार्टफोन यूजर्स के लंबे समय से चले आ रहे संदेह को निजी तौर पर स्वीकार किया. 404 मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक फर्म ने कहा कि उनका "एक्टिव लिसनिंग" सॉफ्टवेयर AI का इस्तेमाल करके "हमारी बातचीत सुनकर रियल-टाइम में इंटेंट डेटा कैप्चर करता है." CMG ने पिच डेक में कहा कि "विज्ञापनदाता इस वॉइस डेटा को व्यवहारिक डेटा के साथ जोड़कर इन-मार्केट कंज्यूमर्स को टारगेट कर सकते हैं."

यह भी पढ़ें - मार्केट में खलबली मचाने को तैयार iPhone 16, जानें क्या आपको खरीदना चाहिए ये फोन

Google और Meta ने क्या किया 
उन्होंने कहा कि "उपभोक्ता अपनी बातचीत और ऑनलाइन एक्टिविटीज के आधार पर एक डेटा ट्रेल छोड़ते हैं और AI से चलने वाला सॉफ्टवेयर 470 से ज्यादा सोर्सेस से व्यवहार और वॉइस डेटा इकट्ठा करता है और विश्लेषण करता है." रिपोर्ट के बाद Google ने CMG को अपने "पार्टनर्स प्रोग्राम" वेबसाइट से हटा दिया है. इस बीच फेसबुक की पेरेंट कंपनी Meta ने कहा कि वह CMG का रिव्यू कर रही है ताकि यह आंकलन किया जा सके कि उसने सर्विस की शर्तों का उल्लंघन किया है या नहीं. 

यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani ने बिगाड़ा VI और Airtel का खेल, Jio के इस प्लान में डेली 2 GB डेटा और इतना कुछ

Trending news