इस उम्र की लड़कियां करती हैं सबसे ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी

सर्वे के बाद कहा गया कि दिवाली सीजन में उपभोक्ता मुख्य रूप से मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, परिधान और होम अप्लायंसेज की खरीद ऑनलाइन माध्यम से करते हैं.

इस उम्र की लड़कियां करती हैं सबसे ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी

नई दिल्ली : दिवाली का त्योहार पास है और फेस्टिव सीजन में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कंपनियां नए-नए कदम उठा रही हैं. ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से ग्राहकों को एक से बढ़कर एक ऑफर दिए जा रहे हैं. इस बार त्योहारी सीजन में ऑनलाइन खरीदारी पर 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च करने की उम्मीद जताई जा रही है. उद्योग मंडल एसोचैम की तरफ से किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है.

सर्वे के बाद कहा गया कि दिवाली सीजन में उपभोक्ता मुख्य रूप से मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, परिधान और होम अप्लायंसेज की खरीद ऑनलाइन माध्यम से करते हैं. एसोचैम के महासचिव डीएस रावत ने कहा, 'तेज रफ्तार वाले इंटरनेट की वजह से इस साल बड़ी संख्या में छोटे शहरों के लोग भी ऑनलाइन खरीदारी करेंगे.

यह भी पढ़ें : जब भरी सड़क पर मस्त होकर नाचने लगीं दिल्ली की ये लड़कियां, Watch Video

यह सर्वे देश के 10 शहरों दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़ और देहरादून में किया गया. सर्वे के मुताबिक पूरे साल ऑनलाइन खरीदारी करने वालों में 65 प्रतिशत पुरुष और 35 प्रतिशत महिलाएं हैं. इसके अलावा त्योहारी सीजन में 25 से 34 साल के पुरुष और महिलाएं ऑनलाइन खरीदारी में आगे रहती हैं. इनमें में भी खरीदारी करने वालों में लड़कियों की संख्या ज्यादा होती है.

यह भी पढ़ें : देखें : सबवे ट्रेन में सीट के लिए आपस में भिड़ीं दो लड़कियां, एक-दूसरे के कपड़े फाड़े

सर्वे में विनिर्माण, रीयल एस्टेट, वाहन, स्वास्थ्य सेवा, खुदरा और आतिथ्य क्षेत्र के 350 पेशेवरों, अधिकारियों और कार्यकारियों की राय ली गई. एसोचैम ने कहा कि त्योहारी सीजन में बिक्री के मामले में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु आगे हैं. वहीं पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, चंडीगढ़, नागपुर, इंदौर, कोयम्बटूर, जयपुर, विशाखापट्टनम जैसे दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में ऑनलाइन खरीदारी में सालाना आधार पर 60 से 65 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close