Google ने प्ले स्टोर से हटाया यह महत्वपूर्ण एप, अब क्या करेंगे आप
Advertisement

Google ने प्ले स्टोर से हटाया यह महत्वपूर्ण एप, अब क्या करेंगे आप

हालांकि भी UC browser mini प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, इसको गूगल की तरफ से हटाया नहीं गया है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक गूगल ने मिस लीडिंग प्रमोशन के कारण प्लेस्टोर से यूसी ब्राउजर को हटाया है.

Google ने प्ले स्टोर से हटाया यह महत्वपूर्ण एप, अब क्या करेंगे आप

नई दिल्ली : सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (google) ने प्ले स्टोर (play store) से एक अहम एप को हटा दिया है. गूगल के इस फैसले के बाद यदि आपको परेशानी हो सकती है. दरअसल गूगल ने UC Browser को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है. आपको बता दें कि यूसी (UC) भारत की छठा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एंड्रायड एप है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस एंड्रायड एप ने पिछले हफ्ते गूगल पर 50 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा पूरा किया है. गौरतलब है कि यूसी ब्राउजर चीन की चर्चित कंपनी अलीबाबा का ब्राउजर है जो कि इंटरनेट यूज करने के काम आता है.

  1. 30 दिन बार फिर से गूगल प्ले पर आ सकता है एप
  2. हाल ही में 50 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा पूरा किया
  3. यूसी ब्राउजर अलीबाबा के मोबाइल कारोबार ग्रुप का हिस्सा

हालांकि भी UC browser mini प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, इसको गूगल की तरफ से हटाया नहीं गया है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक गूगल ने मिस लीडिंग प्रमोशन के कारण प्लेस्टोर से यूसी ब्राउजर को हटाया है. कुछ रिपोर्टस में यह भी कहा जा रहा है कि यूसी ब्राउजर को गूगल प्ले से 30 दिन के लिए टेंपरेरी तौर पर हटाया गया है. इसे कुछ दिन बाद फिर से रीस्टोर कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : 25 खरब रुपए के मालिक जैक मा करेंगे फिल्मों में काम, ये है वजह

गौरतलब है कि अगस्त में भी भारतीय यूजर्स के मोबाइल डाटा को लीक करने के मामले में सरकार UC ब्राउजर की जांच के आदेश दिए थे. इस संबंध में IT मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि यूसी ब्राउजर के खिलाफ ऐसी शिकायतें हैं कि यह भारतीय यूजर्स का मोबाइल डाटा चीन में रखे सर्वर को भेजता है. ऐसी भी शिकायतें थी कि अगर यूजर इसे अनइंस्टाल कर देता है या ब्राउजिंग डाटा मिटा देता है तो भी यूजर के डिवाइस के DNS पर इसका कंट्रोल रहता है.

यदि यूसी ब्राउजर पर लगे आरोपों की पुष्टि हो जाती है तो देश में इसको प्रतिबंधित किया जा सकता है. आपको बात दें कि यूसी ब्राउजर अलीबाबा के मोबाइल कारोबार ग्रुप का हिस्सा है. अलीबाबा ने भारत में paytm में काफी बड़ा निवेश किया है. इसके अलावा उसने स्नैपडील में भी बड़ा पैसा लगाया है. यूसी ब्राउजर ने पिछले साल दावा किया था कि भारत और इंडोनेशिया में उसके 10 करोड़ से ज़्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं.

Trending news