Chest Pain: सीने में रहता है दर्द? अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम
Advertisement
trendingNow11485404

Chest Pain: सीने में रहता है दर्द? अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

How To Get Rid Of Chest Painअगर आपको भी चेस्ट पेन है तो यह आपके लिए चिंता की बात है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सीने में दर्द होने पर आपको क्या करना चाहिए?

Chest Pain: सीने में रहता है दर्द? अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

Home Remedies For Chest Pain: आजकल चेस्ट पेन की समस्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में अगर आपको भी चेस्ट पेन है तो यह आपके लिए चिंता की बात है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार यह समस्या इसनी बढ़ जाती है कि इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी हो जाता है. वहीं अगर आपको हल्का चेस्ट पेन है तो आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं. लेकिन अगर सीने में दर्द बहुत अधिक हो रहा है तो फौरन आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सीने में दर्द होने पर आपको क्या करना चाहिए?

सीने में दर्द होने पर करें ये घरेलू उपचार-
बादाम (Almond)-

अगर आपको खाना खाने के बाद दर्द महसूस होता है तो यह एक एसिड रिफ्लक्श है. ऐसे में आप रोजाना बादाम खा सकते हैं या फिर आप बादाम मिल्क भी पी सकते हैं ऐसा करने से आप चेस्ट पेन से राहत पा सकते हैं.वहीं इसके अलावा आप सुबह खाली पेट भी भीगे बादाम का भी सेवन कर सकते हैं.
एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)-
एसिड रिफ्लक्स के कारण होने वाली हार्ट पेन को दूर करे के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका सेवन करने के लिए आप खाने से पहले या जब दर्द हो रहा हो तब एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पी सकते हैं.ऐसा करने से आपको सीने से दर्द से राहत पा सकते हैं.
गर्म ड्रिंक्स (hot drinks)-
गैस और ब्लोटिंग के कारण होने वाली चेस्ट पेन होने पर गर्म ड्रिंक्स लेने से गैस को दूर करने में मदद मिलती है.जिससे सीने में होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है.यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय है.
हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)-
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है. इसका सेवन करने से सीने के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. इसका सेवन करने के लिए गर्म दूध के एक कप में एक चम्मच हल्दी को मिला कर पिएं. इसके साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल कम होने में भी मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news