Fungal Infection: खुजली और लालपन है फंगल इंफेक्शन का संकेत! इन नुस्खों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11522544

Fungal Infection: खुजली और लालपन है फंगल इंफेक्शन का संकेत! इन नुस्खों से मिल जाएगा छुटकारा

Skin Infection: फंगल इंफेक्शन एक खतरनाक  है. अगर इसे वक्त रहते ठीक न किया जाए और लापरवाही बरती जाए तो परेशानी बढ़ सकती है. हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं. 

फंगल इंफेक्शन दूर करने के तरीके

Fungal Infection Home Remedies: स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) कई तरह के होते हैं. फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) भी स्किन से जुड़ी परेशानी है. इसकी वजह से स्किन पर खुजली, छाले और लालपन जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. कई बार तो नाखूनों के पास पानी भरने लगता है. अक्सर हम ऐसी चीजों को इग्नोर कर देते हैं. अगर फंगल इंफेक्शन का इलाज सही वक्त पर न किया जाए तो परेशानी बढ़ सकती है. कई बार नाखून और स्किन खराब होने की नौबत आ जाती है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए फंगल इंफेक्शन को दूर कर सकते हैं. 

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में मौजूद औषधीय गुण फंगल इंफेक्शन को दूर करने का काम करते हैं. इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं ये स्किन और नाखून के इंफेक्शन को दूर कर देते हैं. टी ट्री ऑयल त्वचा के लालपन और खुजली से छुटकारा दिलाता है. 

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीफंगल गुण फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं. एलोवेरा की ठंडक खुजली और जलन में भी आराम पहुंचाती है. दिन में 2-3 बार जेल को इंफेक्शन वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है.

नीम की पत्तियां

नीम स्किन के लिए फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से फंगल इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है. स्किन इंफेक्शन होने पर नीम की पत्तियों को उबालें और इस पानी से इंफेक्शन वाली जगह को साफ करें. नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण इंफेक्शन को दूर कर देंगे. 

कोकोनट ऑयल 

फंगल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए नारियल का तेल अच्छा तरीका है. नारियल के तेल को इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं. इससे खुजली और इंफेक्शन में आराम मिलना शुरू हो जाएगा. लगभग 1 घंटे के बाद इसे हटा लें.

एप्पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन को दूर करने में फायदेमंद है. पानी के साथ सिरका मिलाकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाने से फायदा मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news