Calcium Deficiency: इन चीजों के सेवन से कमजोर होती हैं हड्डियां, आज ही बना लें दूरी वरना पड़ेगा भारी
Advertisement
trendingNow11322038

Calcium Deficiency: इन चीजों के सेवन से कमजोर होती हैं हड्डियां, आज ही बना लें दूरी वरना पड़ेगा भारी

Foods To Avoid For Good Bone Health: आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से बोन डेंसिटी कम हो जाती है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. आपको तुरंत ही इन चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

फाइल फोटो

Health Tips: आजकल हड्डियों में दर्द होना एक आम बात हो गई है. सबके जीवन में भागदौड़ इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग अपने खाने -पीने का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते हैं. हम सभी में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो हेल्दी खाने से दूर भागते होंगे, ऐसे में हड्डियों तो कमजोर हो ही जाएंगी. बदलते समय के साथ हमारे खाने-पीने का तरीका भी बहुत बदल गया है. ज्यादातर लोग अब हेल्दी खाने के बजाय जंक फूड खाना पसंद करते हैं. जंक फूड खाने से हमारी बॉडी को कोई भी न्यूट्रीशन नहीं मिलता है उल्टा हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से बोन डेंसिटी कम हो जाती है और आपको तुरंत ही इन चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

मीठी चीजें- बहुत अधिक मीठा खाना हमारे हड्डियों के लिए अच्छा नहीं होता है. यही नहीं एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश एक स्टडी में, बताया गया है कि जो जरूरत से ज्यादा मीठा खाते हैं उनको ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना बढ़ जाती है.  

सोडा- सोडा कितना नुकसानदायक है ये तो सभी जानते हैं पर ये आपके bones को भी काफी हार्म करता है. इसके ज्यादा सेवन से महिलाओं को हिप फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.

चिकन- काफी लोगों को चिकन बहुत पसंद होता है. लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में चिकन खाते हैं तो हड्डियों में से कैल्शियम कम होने लगता है जिससे हड्डियों को भी नुकसान पहुंच सकता है.

कैफीन- बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से बोन डेंसिटी पर असर पड़ता है और ये बोन डेंसिटी को कम कर सकता है. अधिक कैफीन पीने से हड्डियों से कैल्शियम बाहर निकल जाता है और इससे हड्डियां कमजोर हो जाती है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news