भारत के साथ यूरेनियम समझौते को लेकर कनाडा की ग्रीन पार्टी चिंतित
Advertisement
trendingNow1254497

भारत के साथ यूरेनियम समझौते को लेकर कनाडा की ग्रीन पार्टी चिंतित

कनाडा की ग्रीन पार्टी ने भारत के साथ लाखों डॉलर के यूरेनियम सौदे को लेकर गंभीर चिंता जताते हुए कहा कि समझौता परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) का सीधा उल्लंघन है।

ओटावा : कनाडा की ग्रीन पार्टी ने भारत के साथ लाखों डॉलर के यूरेनियम सौदे को लेकर गंभीर चिंता जताते हुए कहा कि समझौता परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) का सीधा उल्लंघन है।

ग्रीन पार्टी ऑफ कनाडा की नेता एलिजाबेथ मे ने कहा, परमाणु सामग्रियों के क्षेत्र में भारत के साथ कनाडा का व्यापार एनपीटी का सीधा उल्लंघन है, फिर भी हमने 2013 में भारत के साथ उपकरणों और विखंडन योग्य सामग्री का व्यापार शुरू किया था। परमाणु अप्रसार संधि अंतरराष्ट्रीय समझौता है जिसका उद्देश्य परमाणु शस्त्रों का प्रसार रोकना है।

एलिजाबेथ ने कल एक बयान में कहा, भारत ने परमाणु मुक्त दुनिया के लिए एक व्यापक योजना को अमल में लाने की इच्छा जताई है और स्वेच्छा से ‘पहले इस्तेमाल नहीं’ की नीति अपनाई है। मैं कनाडाई प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर से मांग करती हू कि एनपीटी के उल्लंघन को बढ़ावा मिलने से रोकें।

ग्रीन पार्टी के एक और नेता लॉरेन रेकमंस ने कहा, अगर भारत यूरेनियम का इस्तेमाल हथियार बनाने में करता है तो हम भारत को यूरेनियम बेचकर एनपीटी का उल्लंघन कर सकते हैं और यह हमें भी वैश्विक असुरक्षा की समस्या का हिस्सा बनाता है।

Trending news