जानिए चीन सरकार की भाषा बोलने वाले 'द ग्लोबल टाइम्स' के बारे में
Advertisement
trendingNow1333251

जानिए चीन सरकार की भाषा बोलने वाले 'द ग्लोबल टाइम्स' के बारे में

चीन सरकार की भाषा बोलने वाला अखबार 'द ग्लोबल टाइम्स'

नई दिल्लीः चीन में मीडिया को उतनी स्वतंत्रता नहीं है जितनी किसी अन्य लोकतांत्रिक देश में होती है. लेकिन इन सबके बावजूद भी दुनिया में सबसे ज्यादा अखबार वहां ही पढ़े जाते हैं. आकंड़ों के मुताबिक चीन में अखबार की प्रतिदिन 96.6 मिलियन कॉपियां बिकती हैं. इसके बाद भारत का नंबर आता है. भारत में विभिन्न अखबारों को प्रतिदिन 78.7 मिलियन कॉपियां बिकती हैं.

2001 से 2006 के आंकड़ों के मुताबिक चीन में अखबारों में विज्ञापन के राजस्व में लगभग 128 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. चीनी मीडिया में दबदबे की बात करें तो चीनी सरकार का मुखपत्र 'द ग्लोबल टाइम्स' सब पर भारी है.

और पढ़ेंः चीनी मीडिया ने दिया सुझाव, भारत की बढ़त को देखते हुए शांत रहे चीन

चीन के सरकारी मीडिया 'द ग्लोबल टाइम्स' एक राष्ट्रवादी टेबलॉयड अखबार है जो कि दो भाषाओं, चीनी और अंग्रेजी में प्रकाशित होता है. चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी का ये मुखपत्र 1993 में चीनी भाषा में प्रकाशित हुआ. 20 अप्रैल 2009 को 'ग्लोबल टाइम्स' के अंग्रेजी एडिशन की शुरुआत हुई. द ग्लोबल टाइम्स ने 20 फरवरी, 2013 को अपने यूएस संस्करण लॉन्च किया. 

यह भी पढ़ेंःचीनी अख़बार ग्लोबल टाइम्स का लेख, भारत-चीन-म्यांमार में दिलचस्प होगा संवाद

यह चीनी और अंग्रेजी में एक साथ एक यूएस संस्करण को लॉन्च करने के लिए चीन का पहला दैनिक समाचार पत्र है. ग्लोबल टाइम्स के यूएस संस्करण में इसके अंग्रेजी संस्करण में 24 पृष्ठों और चीनी संस्करण में 16 पृष्ठ हैं. हालांकि, चीनी भाषा के संस्करण में अंतरराष्ट्रीय मुददों पर जोरदार जोर दिया जाता है, लेकिन अंग्रेजी भाषा के संस्करण चीन की घरेलू घटनाओं पर अधिक जानकारी देते हैं.

अखबार के अंग्रेजी भाषा के संस्करण ने चीन दो प्रमुख महानगरों के पाठकों को अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए दो स्थानीय संस्करण भी लॉन्च किए. जिनमें सितंबर 2009 में मैट्रो बीजिंग और अप्रैल 2010 में मैट्रो शंघाई प्रमुख है.

और पढ़ेंःसिक्किम में मौजूदा तनातनी पहले से अलग, डोकलाम से पीछे हटे भारतीय सेना: चीन

1950 से 2000 के बीच चीन में अखबारों के प्रकाशन में करीब 10 गुना की बढ़ोतरी हुई. 2004 में चीन में 400 तरह के विभिन्न अखबारों का प्रकाशन शुरु हुआ. जिनका सर्कुलेशन 80 मिलियन रहा, जो कि किसी भी देश का सबसे अधिक आंकड़ा है. विभिन्न तरह के पाठकों को ध्यान में रखते हुए चीन में विविध अखबारों के प्रकाशन में लगातार इजाफा हुआ है. 

आज की तारीख में चीन में 39 अखबारों के प्रकाशन समूह है. जैसे बीजिंग डेली न्यूज पेपर ग्रुप, वेंहुई शिनमिन एसोसिएटेड न्यूजपेपर्स ग्रुप, गुआंगज़ौ डेली न्यूज पेपर्स ग्रुप आदि.1987 में चीन में दो समाचार एजेंसी थी. सिन्हुआ न्यूज एजेंसी और चाइना न्यूज सर्विस. इसके अलावा चीन का सरकारी मीडिया द ग्लोबल टाइम्स प्रमुख है.

Trending news