गजब का देसी जुगाड़ 'चुकड़ू स्कूटर', बिना पेट्रोल-डीजल या बैटरी के फर्राटे से है भागता
Advertisement
trendingNow11022953

गजब का देसी जुगाड़ 'चुकड़ू स्कूटर', बिना पेट्रोल-डीजल या बैटरी के फर्राटे से है भागता

Chukudu Scooter: ऐसा गजब का देसी जुगाड़ आपने आज तक नहीं देखा होगा. चुकड़ू स्कूटर करीब 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकता है, इसे किसी तरह के ईंधन की जरूरत नहीं है.

चुकड़ू स्कूटर | साभार- Teun Voeten

गोमा: क्या आपने कभी सोचा है कि कोई स्कूटर बिना इंजन (Scooter Without Engine) और पैडल के 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भाग सकता है? ज्यादातर लोग इसका जबाव नहीं में देंगे लेकिन ये सच है. अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के गोमा शहर में एक स्पेशल टाइप का स्कूटर बनाया गया है जो बिना इंजन के तेजी से चलता है. इस स्कूटर का नाम चुकड़ू स्कूटर (Chukudu Scooter) है.

  1. बेहद कम है चुकड़ू स्कूटर की कीमत
  2. चुकड़ू स्कूटर चलाना है बहुत आसान
  3. गोमा शहर में है चुकड़ू शहर का स्टैच्यू

बहुत पॉपुलर है चुकड़ू स्कूटर

DW न्यूज़ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, चुकड़ू स्कूटर (Chukudu Scooter) लकड़ी का बना होता है. इसमें न तो इंजन होता और ना ही पैडल, फिर भी ये तेजी से चलता है. गोमा (Goma) में चुकड़ू स्कूटर इतना पॉपुलर है कि गोमा शहर के एक चौराहे पर चुकड़ू स्कूटर का एक स्टैच्यू भी लगा हुआ है. गोमा शहर के लोगों को मानना है कि चुकड़ू स्कूटर उनकी शान है. क्या हुआ कि उनके पास मोटरसाइकिल नहीं है लेकिन वो चुकड़ू स्कूटर पर सवार होकर एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं? मेट्रो स्टेशन पर क्यों लगे होते हैं पीले रंग के उबड़-खाबड़ टाइल्स

खास किस्म की लकड़ी से बनता है चुकड़ू स्कूटर

गौरतलब है कि चुकड़ू स्कूटर का इस्तेमाल ज्यादातर लोग रोजमर्रा की जिंदगी में भारी सामान ढोने के लिए करते हैं. चुकडू़ स्कूटर करीब 200 किलोग्राम तक भारी सामान आसानी से ढो सकता है. चुकडू़ स्कूटर को किसी भी तरह के ईंधन की जरूरत नहीं होती है. चुकड़ू स्कूटर खास किस्म की लकड़ी से बनाया जाता है. चुकड़ू स्कूटर पूरी तरह से इको फ्रेंडली है. चुकडू़ स्कूटर किसी भी तरह से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है.

बिना ईंधन के कैसे चलता है चुकडू़ स्कूटर?

जान लें कि चुकड़ू स्कूटर को चलाने के लिए एक पैर स्कूटर पर और दूसरा पैर जमीन पर रखकर आगे की ओर जोर लगाना होता है, जिससे चुकड़ू स्कूटर आगे की तरफ बढ़ता है. ये बिल्कुल एक स्केट स्कूटर की तरह होता है. जानने वाली बात ये है कि चुकड़ू स्कूटर की बनावट ऐसी है जो इसे आगे की तरफ धकेलने और रफ्तार देने में मदद करती है. चुकडू़ स्कूटर का आगे का पहिया 12 इंच और पिछला पहिया 10 इंच का होता है. शॉकर की जगह इस स्कूटर में स्प्रिंग लगे होते हैं. चुकड़ू स्कूटर के पिछले पहिए के पास एक रबड़ लगी होती है जिसके ऊपर पैर रखकर चुकड़ू स्कूटर को रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें- जन्म के बाद पेट के बाहर थीं बच्ची की अंतड़ियां, देखकर मां भी डर गई; फिर ऐसे बची जान

चुकड़ू स्कूटर को कारीगर बड़ी मेहनत से बनाते हैं. कांगो में एक चुकड़ू स्कूटर की कीमत 100 डॉलर यानी करीब 7 हजार 421 रुपये है. मतलब अगर आपके पास चुकड़ू स्कूटर है तो आपको पेट्रोल-डीजल के महंगा होने की ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Trending news