कारगिल युद्ध कराने वाले पूर्व PM को जेल में मार डालने की 'साजिश'!
Advertisement

कारगिल युद्ध कराने वाले पूर्व PM को जेल में मार डालने की 'साजिश'!

आय से अधिक संपत्ति के मामले में बंद हैं पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ.

रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं शरीफ. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: आय से अधिक संपत्ति के मामले में रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जान को खतरा है. जेल अधिकारियों ने आशंका जताई है कि साथी कैदी उन पर हमला कर सकते हैं. ऐसी आशंका कुछ कैदियों द्वारा नवाज के खिलाफ नारेबाजी के बाद सामने आई है. उस समय नवाज अपनी बैरक से बाहर थे. इस खतरे के मद्देनजर जेल अधिकारी नवाज को कहीं और शिफ्ट कर सकते हैं. आय से अधिक संपत्ति मामले में नवाज शरीफ को 10 साल की जेल जबकि उनकी बेटी मरियम को 8 साल की जेल की सजा हुई है. अदियाला जेल में कई खूंखार आतंकी बंद हैं. फिलहाल शरीफ का सुरक्षा बंदोबस्‍त कड़ा कर दिया गया है.

आम चुनाव में भाग लेगी नवाज की पार्टी
शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) ने 25 जुलाई को होने जा रहे आम चुनाव में मरियम नवाज की जगह दो अन्य उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारने का फैसला किया है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, नवाज शरीफ को पूर्व संसद सदस्य होने के नाते 'बेहतर वर्ग' श्रेणी की जेल में रखा गया है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान: इस जेल में रहेंगे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम, नहीं मिलेंगे AC-फ्रिजक्‍यों हुई गिरफ्तारी

नवाज शरीफ के बेटों-हुसैन व हसन के अलावा बेटी मरियम नवाज ने टैक्स हैवन माने-जाने वाले ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में 4 कंपनियां शुरू कीं. इन कंपनियों से इन्होंने लंदन में छह बड़ी प्रॉपर्टी खरीदी. शरीफ फैमिली ने इन प्रॉपर्टीज को गिरवी रखकर ड्यूश बैंक से करीब 70 करोड़ रुपए का लोन लिया. इसके अलावा, दूसरे दो अपार्टमेंट खरीदने में बैंक ऑफ स्कॉटलैंड ने उनकी मदद की. 

यह भी पढ़ें : जानिए, अदियाला जेल में कैसी गुजरी नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम की पहली रात...

नवाज और उनके परिवार पर आरोप है कि इस पूरे कारोबार और खरीद-फरोख्त में अघोषित इनकम लगाई गई. शरीफ की विदेश में इन प्रॉपर्टीज की बात उस वक्त सामने आई जब लीक हुए पनामा पेपर्स में दिखाया गया कि उनका मैनेजमेंट शरीफ के परिवार के मालिकाना हक वाली विदेशी कंपनियां करती थीं. शरीफ के परिवार के लंदन के 4 अपार्टमेंट से जुड़ा मामला भी उन 8 मामलों में शामिल है जिनकी नेशनल अकाउंटबिलिटी ब्यूरो ने दिसंबर 1999 में जांच शुरू की थी.

Trending news