लंदन ट्यूब ट्रेन हमले के आरोपी की पहचान जाहिर, सीरिया का रहने वाला है फारुख
Advertisement
trendingNow1342172

लंदन ट्यूब ट्रेन हमले के आरोपी की पहचान जाहिर, सीरिया का रहने वाला है फारुख

अधिकारी सुर्रे के स्टानवेल में फारुख द्वारा बताए गए उसके घर के पते की भी तलाश कर रहे हैं, जो हीथ्रो हवाईअड्डे की बाहरी दीवार से केवल कुछ ही मीटर की दूरी पर है.

दक्षिणी-पश्चिमी लंदन के पार्सन्स ग्रीन स्टेशन के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी. (Xinhua/15 Sep, 2017)

लंदन: पुलिस ने सोमवार (18 सितंबर) को लंदन ट्यूब ट्रेन में हुए आतंकवादी हमले के दो आरोपियों में से एक की पहचान उजागर की है. इस हमले में 30 लोग घायल हो गए थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. समाचारपत्र 'द गार्जियन' की खबर के अनुसार, पश्चिमी लंदन में शनिवार (17 सितंबर) रात हॉनस्लो इलाके में एक चिकन शॉप के बाहर आरोपी याहया फारुख (21) को अधिकारियों द्वारा उसकी गिरफ्तारी से पहले रोके जाने की तस्वीर जारी की गई है. मेट्रोपोलिटन पुलिस अधिकारियों ने सोमवार (18 सितंबर) सुबह भी इलाके की तलाश जारी रखी. अधिकारी सुर्रे के स्टानवेल में फारुख द्वारा बताए गए उसके घर के पते की भी तलाश कर रहे हैं, जो हीथ्रो हवाईअड्डे की बाहरी दीवार से केवल कुछ ही मीटर की दूरी पर है.

फारुख 15 सितंबर की शाम को एक अज्ञात 18 वर्षीय युवक की पोर्ट ऑफ डेवर के पास गिरफ्तारी के बाद इस मामले में गिरफ्तार होने वाला दूसरा व्यक्ति है. हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी. 'द गार्जियन' की खबर में एक फेसबुक प्रोफाइल के हवाले से कहा गया है कि फारुख सीरिया के दमिश्क का रहने वाला है और वेस्ट थेम्स कॉलेज में दूसरी भाषाओं के वक्ता के तौर पर अंग्रेजी की पढ़ाई कर रहा था. उसकी प्रोफाइल के अनुसार, वह लंदन की किसी इंवेंट मैनेजिंग कंपनी में काम करता है.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय कौंसिल नेता इयान हार्वे ने कहा कि 18 वर्षीय युवक एक इराकी अनाथ है, जो अपने माता-पिता की मौत के बाद ब्रिटेन आ गया था. गृह सचिव अंबर रूड ने कहा कि पुलिस ने जांच में अच्छी प्रगति कर ली है और सभी से चौकस रहने का आग्रह किया है. सहायक मेट्रोपोलिटन पुलिस आयुक्त मार्क रोऊली ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में समझ विकसित कर ली है कि बम कैसे बनाया गया होगा, लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है.

लंदन ट्यूब विस्फोट मामले में दूसरी गिरफ्तारी, आतंकी हमले के खतरे को कम किया गया

इससे पहले लंदन की भूमिगत ट्रेन में हुए विस्फोट के सिलसिले में स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस की आतंकवाद विरोधी कमान ने एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया. इससे पहले पुलिस इस मामले में शनिवार (16 सितंबर) को एक 18 वर्षीय युवक को गिरफ्तार कर चुकी है. इस हमले में 30 लोग घायल हुए थे जिसके बाद देश में आतंकवादी खतरे के स्तर को 'गंभीर' से बढ़ाकर 'अत्यंत गंभीर' कर दिया गया है. 'बीबीसी' ने मेट्रोपोलिटन पुलिस के हवाले से बताया कि इस 21 वर्षीय दूसरे संदिग्ध को पश्चिमी लंदन के हाउंस्लो से गिरफ्तार किया गया है. ब्रिटेन के गृहमंत्री ने कहा कि एक और व्यक्ति की गिरफ्तारी बताती है कि हमलावर अकेला नहीं था. पुलिस ने कहा, "इसे आतंकवादी अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर पुलिस स्टेशन ले जाया गया."

दक्षिणी-पश्चिमी लंदन के पार्सन्स ग्रीन स्टेशन में शुक्रवार (15 सितंबर) को सुबह हुए हमले के बाद पुलिस ने डॉवर के बंदरगाह क्षेत्र से युवक को गिरफ्तार किया था. पुलिस सरे काउंटी के सनबरी ऑन थेम्स कस्बे में स्थित एक घर की जांच कर रही है. यह घर एक वृद्ध दंपति का है जो शरणार्थियों सहित सैकड़ों बच्चों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. ब्रिटेन में इस साल हुए इस पांचवें आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है. गृहमंत्री एम्बर रुड ने टेलीविजन पर प्रसारित वक्तव्य में कहा कि ब्रिटेन में खतरे के स्तर को आंकने वाले ज्वाइंट टेररिस्ट अनालिसिस सेंटर ने बहुत अधिक गंभीर से गंभीर कर दिया है.

Trending news