रोहिंग्या शरणार्थी मुद्दा: ऑक्सफोर्ड कॉलेज ने जूनियर कॉमन रूम के टाइटल से हटा सू ची का नाम
Advertisement
trendingNow1347230

रोहिंग्या शरणार्थी मुद्दा: ऑक्सफोर्ड कॉलेज ने जूनियर कॉमन रूम के टाइटल से हटा सू ची का नाम

सेंट ह्यूग कॉलेज के छात्रों ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को तत्काल प्रभाव से जूनियर कॉमन रूम से नोबेल शांति पुरस्कार विजेता सू ची का नाम हटाने के लिए मतदान किया.

म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची. (फाइल फोटो)

लंदन: प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कॉलेज के छात्रों ने म्यांमार में रोहिंग्या के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन की आलोचना नहीं करने पर अपने जूनियर कॉमन रूम के टाइटल से म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची का नाम हटाने के लिए मतदान किया. ची इस कॉलेज में पढ़ाई कर चुकी हैं. सेंट ह्यूग कॉलेज के छात्रों ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को तत्काल प्रभाव से जूनियर कॉमन रूम से नोबेल शांति पुरस्कार विजेता सू ची का नाम हटाने के लिए मतदान किया. कॉलेज के प्रस्ताव में कहा गया है, ‘‘सू ची ने म्यांमार के रखाइन प्रांत में सामूहिक हत्या, सामूहिक बलात्कार और मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा नहीं की जो अस्वीकार्य है. वह उन सिद्धांतों और आदर्शों के खिलाफ हो गई है जिन्हें एक समय उन्होंने ही न्यायसंगत रूप से प्रचारित किया था.’’ इसमे कहा गया, ‘‘हमें इस मुद्दे पर आंग सान सू ची की चुप्पी और संलिप्तता की निंदा करनी चाहिए और उनकी सरजमीं पर ही मानवाधिकारों के अपराधों के लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए.’’ सू ची वर्ष 1967 में सेंट ह्यूग कॉलेज से ग्रेजुएट हुई थी और वर्ष 2012 में विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि हासिल की थी.

  1. सू ची वर्ष 1967 में सेंट ह्यूग कॉलेज से ग्रेजुएट हुई थी.
  2. सू ने 2012 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि हासिल की थी.
  3. सू ने 1964 और 1967 के बीच राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया था.

ऑक्सफोर्ड के कॉलेज ने हटाई आंग सान सू ची की तस्वीर, स्‍टोर रूम में रखी

इससे पहले ऑक्सफोर्ड कॉलेज में अंतरस्नातक की पढ़ाई करने वाली म्यांमार की सत्ताधारी नेता आंग सान सू की की चित्र-कृति कॉलेज ने अपनी सार्वजनिक प्रदर्शन-पटल से हटा दी थी. यह कदम म्यांमार के राखिने राज्य में उपजे मानवतावादी संकट में उनकी भूमिका पर वैश्विक आलोचना का पालन करते हुए उठाया गया है. अखबार 'द गार्जियन' ने शुक्रवार (29 सितंबर) को खबर दी कि यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के महाविद्यालयों में से एक, सेंट ह्यूग कॉलेज के प्रंबधन निकाय ने गुरुवार (28 सितंबर) को विश्वविद्यालय की शुरुआत होने और नए छात्रों के आगमन से पहले नोबेल पुरस्कार विजेता की पेंटिंग को हटाने का फैसला किया था.

सू ने 2012 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि हासिल की थी, और कॉलेज ने उनके 67वें जन्मदिन की पार्टी का आयोजन किया था. उन्होंने 1964 और 1967 के बीच राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया था. सेंट ह्यूग ने एक बयान में कहा है, "कॉलेज को इस महीने की शुरुआत में एक नई पेंटिंग उपहार में मिली है, जो खास अवधि के लिए प्रदर्शित की जाएगी. आंग सान सू की पेंटिंग को इस दौरान स्टोर में स्थानांतरित कर दिया गया है."

Trending news