अमेरिका के 3 एयरक्राफ्ट कैरीअर के साथ सैन्य अभ्यास में उतरेगा दक्षिण कोरियाई युद्धपोत

दक्षिण कोरियाई अधिकारी ने कहा कि दक्षिण कोरिया के सात नोसैन्य पोत - तीन विध्वंसक और चार मार्गरक्षी जहाज इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Nov 10, 2017, 10:28 PM IST
अमेरिका के 3 एयरक्राफ्ट कैरीअर के साथ सैन्य अभ्यास में उतरेगा दक्षिण कोरियाई युद्धपोत
अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरीअर. (US Navy/Twitter/Nov 9, 2017)

सोल: उत्तर कोरिया के विरुद्ध ताजा शक्ति प्रदर्शन के लक्ष्य से दक्षिण कोरिया के युद्धपोत जल्दी ही अमेरिकी सेना के साथ होने वाले सैन्य अभ्यास में भाग लेंगे. इस अभ्यास में अमेरिका के तीन विमानवाहक पोत भी शामिल हो रहे हैं. उक्त जानकारी सोल के एक सैन्य अधिकारी ने दी. अमेरिकी नौसेना ने गुरुवार (9 नवंबर) को कहा था कि यह तीन पोत - यूएसएस रोनाल्ड रीगन, यूएसएस निमिट्ज और यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट शनिवार (11 नवंबर) से मंगलवार (14 नवंबर) तक पश्चिमी प्रशांत में “अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा में समन्वित अभियान” में भाग लेंगे.

दक्षिण कोरियाई अधिकारी ने कहा कि दक्षिण कोरिया के सात नोसैन्य पोत - तीन विध्वंसक और चार मार्गरक्षी जहाज इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे. उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल प्रक्षेपण की धमिकयां लगातार बढ़ने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीजिंग और सोल के इस हफ्ते के दौरे के तुरंत बाद यह अभ्यास होगा.

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन में कहा, सभी देश उत्तर कोरिया के साथ व्यापार रोकें

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार (9 नवंबर) को सभी देशों से आग्रह किया कि वे 'हत्यारे उत्तर कोरियाई परमाणु शासन' को न तो असलहा मुहैया कराएं, न उसका वित्तपोषण करें और उसके साथ व्यापार को रोक दें. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ ग्रेट हॉल में संयुक्त कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि दोनों नेताओं ने उत्तर कोरियाई संकट को हल करने के लिए असफल तरीकों को नहीं दोहराने पर सहमति व्यक्त की है. ट्रंप चीन के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं. चीन, उत्तर कोरिया का सहयोगी है और व्यापार में सबसे बड़ा साझेदार है.

वॉशिंगटन का मानना है कि नजदीकी संबंधों के कारण बीजिंग का प्योंगयांग पर अधिक प्रभाव है. आधुनिक चीन के निर्माता कहे जाने वाले माओ त्से तुंग के एक पुत्र 1950 के दशक में अमेरिका के खिलाफ कोरिया में लड़ाई के दौरान मारे गए थे. ट्रंप ने कहा, "राष्ट्रपति शी और हमने उत्तर कोरिया के पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण की हमारी परस्पर प्रतिबद्धता पर चर्चा की है."