तालिबान ने बोला धावा, अफगानिस्तान के एक और जिले पर किया कब्जा
Advertisement

तालिबान ने बोला धावा, अफगानिस्तान के एक और जिले पर किया कब्जा

 प्रांतीय परिषद के सदस्य अब्दुल्ला नाजी नजारी ने कहा कि आतंकवादियों ने गुरुवार को सामरिक रूप से अहम कोहिस्तान जिले पर अचानक धावा बोल दिया.

नजारी ने बताया कि हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.(फाइल फोटो)

काबुल: तालिबान ने अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत बदख्शां में एक और जिले पर कब्जा कर लिया है. अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. प्रांतीय परिषद के सदस्य अब्दुल्ला नाजी नजारी ने कहा कि आतंकवादियों ने गुरुवार को सामरिक रूप से अहम कोहिस्तान जिले पर अचानक धावा बोल दिया. यह जिला प्रांतीय राजधानी फैजाबाद के रास्ते पर पड़ता है. नजारी ने बताया कि हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. बदख्शान में तालिबान के कब्जे वाला यह तीसरा जिला है.

इस प्रांत में करीब 24 जिले हैं. नजदीक के ही उत्तरी बल्ख प्रांत में सेना के प्रवक्ता मोहम्मद अनीफ रेजाइ ने कहा कि सुरक्षाबल फैजाबाद में पहुंच गए हैं लेकिन वह क्षेत्र में खराब मौसम के कारण तालिबान के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए आदेशों का इंतजार कर रहे हैं. 

तालिबान ने सरकार की शांति वार्ता की पेशकश ठुकराई
तालिबान ने हर साल की तरह ही इस साल भी वसंत के मौसम में फिर से अपने हमलों को तेज कर दिया है. तालिबान के बुधवार(25 अप्रैल) से शुरू हुए इन हमलों से लगता है कि उसने अफगानिस्तान सरकार की शांति वार्ता की पेशकश को ठुकरा दिया था. तालिबान के एक बयान के मुताबिक उसका ‘आपरेशन अल खंदक’ अमेरिकी बलों को, उनके ‘‘खुफिया एजेंटों’’ और साथ ही साथ उनके ‘‘अंदरूनी हिमायतियों’’ को निशाना बनाएगा. आम तौर पर जाड़े में हमलों का सिलसिला बंद हो जाता है और वसंत में शुरू हो जाता है. बहरहाल, इस साल तालिबान ने अफगान और अमेरिकी बलों पर अपना हमला जारी रखा था.

तालिबान ने कहा कि आपरेशन अल खंदक में ‘‘अमेरिकी आक्रांताओं और उनके समर्थकों को कुचलने, मारने और पकड़ने’’ पर जोर होगा. तालिबान ने कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिकी अड्डों की मौजूदगी ‘‘शांति के सभी मौके को खत्म’’ करती है और ‘‘जारी जंग लंबी’’ करती है. 

पुलिस चौकी पर तालिबान ने छह की हत्या की
इससे पहले 21 अप्रैल की अफगानिस्तान के सरी पुल प्रांत में एक पुलिस चौकी पर तालिबान लड़ाकों के हमले में छह स्थानीय पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. एक अफगान अधिकारी ने यह जानकारी दी. प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता जबी अमानी ने कहा कि बीती देर रात हुये हमले में दो अन्य पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं.

अमानी ने कहा कि इलाके में अतिरिक्त बलों को भेजा गया है और सयाद जिले में कुछ - कुछ जगहों पर अब भी गोलीबारी जारी है. उन्होंने कहा कि तीन तालिबानी लड़ाके इस दौरान मारे गए हैं जबकि दो अन्य घायल भी हुए हैं. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे

Trending news