Viral News: South Korea के इस Toilet में जाने पर मिलते हैं पैसे, कमाल के आइडिया से सब हैरान
Advertisement
trendingNow1938942

Viral News: South Korea के इस Toilet में जाने पर मिलते हैं पैसे, कमाल के आइडिया से सब हैरान

Special Toilet In South Korea: यह स्पेशल टॉयलेट इस वक्त सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. हर कोई जानना चाहता है कि टॉयलेट जाने के बाद लोगों को पैसे क्यों दिए जा रहे हैं?

फोटो साभार: रॉयटर्स

सियोल: साउथ कोरिया (South Korea) में एक ऐसा टॉयलेट (Get Money After Using Toilet) बनाया गया है, जिसमें जाने के बाद लोगों को पैसे दिए जा रहे हैं. इसके पीछे की वजह हैरान करने वाली है. दरअसल ये टॉयलेट उल्सन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रोफेसरों ने मिलकर डिजाइन किया है. इस टॉयलेट के मल से बिजली पैदा की जाती है.

  1. यूनिवर्सिटी कैंपस में बनाया गया स्पेशल टॉयलेट
  2. इनाम में स्टूडेंट को दिए जा रहे पैसे
  3. मल से बनाई जा रही इलेक्ट्रिसिटी

टॉयलेट इस्तेमाल करने पर मिलते हैं पैसे

इस स्पेशल टॉयलेट (Special Toilet) को उल्सन यूनिवर्सिटी के कैंपस में बनाया गया है. जो भी स्टूडेंट इस टॉयलेट का इस्तेमाल करता है, उसे इनाम के तौर पर डिजिटल करेंसी Ggool के 10 यूनिट मिलते हैं. इसकी मदद से स्टूडेंट फल, कॉपी-किताबें और खाने-पीने की चीजें खरीदते हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना से फिर बिगड़ने लगे हालात? इन दो राज्यों में मिले 50 फीसदी से ज्यादा केस

ऐसे काम करता है ये स्पेशल टॉयलेट

बता दें कि इस टॉयलेट का नाम BeeVi रखा गया है. यह टॉयलेट इकोफ्रेंडली है. इस टॉयलेट में कम पानी की जरूरत होती है. वैक्यूम की मदद से मल को अंडरग्राउंड टैंक और फिर बायोरिएक्टर में ले जाया जाता है. कुछ लोग इस टॉयलेट को सुपर वाटर सेविंग वैक्यूम टॉयलेट भी कह रहे हैं.

जान लें कि मल में मौजूद मेथेन गैस को इलेक्ट्रिसिटी में कंवर्ट किया जाता है, जिससे यूनिवर्सिटी की ऊर्जा जरूरतों को पूरा किया जाता है. गौरतलब है कि ये खबर इस वक्त सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

ये भी पढ़ें- दुनियाभर में अपनी Nudity के लिए मशहूर ये शहर, हर जगह बिना कपड़ों के घूमते हैं लोग

स्पेशल टॉयलेट बनने से स्टूडेंट खुश

उल्सन यूनिवर्सिटी के एक स्टूडेंट ने कहा कि BeeVi बनने के बाद हमारे मल की कीमत हो गई है. इससे बिजली बनाई जाती है. मुझे टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद जो पैसे मिलते हैं, उससे मैं कई जरूरी सामान खरीद लेता हूं. ऐसा टॉयलेट बनने के बाद स्टूडेंट बहुत खुश हैं.

LIVE TV

Trending news