'यूरोप के लिए काल बन सकते हैं पुतिन, रूस बन सकता है तीसरे विश्वयुद्ध का कारण'
Advertisement
trendingNow1455344

'यूरोप के लिए काल बन सकते हैं पुतिन, रूस बन सकता है तीसरे विश्वयुद्ध का कारण'

ब्रिटेन के पूर्व एंबेसडर टोनी ब्रेंटन ने व्लादिमिर पुतिन को पश्चिमी देशों के लिए बड़ा खतरा बताया है. उन्होंने कहा है कि दुनिया में तीसरे विश्व युद्ध के लिए रूस बड़ा कारण बन सकता है.

'यूरोप के लिए काल बन सकते हैं पुतिन, रूस बन सकता है तीसरे विश्वयुद्ध का कारण'

लंदन : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की दखलअंदाजी के चर्चे अभी खत्म भी नहीं हुए हैं कि रूस में ब्रिटेन के पूर्व एंबेसडर रहे सर टोनी ब्रेंटन ने व्लादिमिर पुतिन को पश्चिमी देशों के लिए बड़ा खतरा बताया है. उन्होंने कहा है कि दुनिया में तीसरे विश्व युद्ध के लिए रूस बड़ा कारण बन सकता है. उन्होंने कहा, जिस तरह से पुतिन अपना कब्जा करना चाहते हैं, वह दुनिया में तीसरे विश्वयुद्ध का कारण बन सकता है. टोनी ब्रेंटन 2004 से 2008 तक रूस में ब्रिटेन के एंबेसडर रह चुके हैं.

एक रेडियो से बातचीत टोनी ब्रेंटन ने कहा, रूस पूरे ब्रिटेन के पावर सिस्टम को ध्वस्त कर सकता है. उन्होंने दावा किया है कि रूस एक ऐसे देश की भांति व्यवहार कर रहा है, जैसे वह दुनिया से अलग है. क्रेमलिन ब्रिटेन के सिस्टम को हैक करने की कोशिश कर रहा है.

क्या 200 अरब डॉलर की संपत्ति के मा‍लिक हैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन?

रूस ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. रूस की ओर से कहा गया है कि इस तरह के आरोप रूस के विरोध में चलाए जा रहे कैंपेन का हिस्सा हैं. उधर ब्रेंटन का कहना है कि गुप्तचर रखना और अपना गुप्त एजेंडा चलाना ये हमेशा से होता रहा है. हम अपनी नाराजगी को व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन मुझे संदेह है कि रूस हमारी इस नाराजगी में मजे ले रहा है.

एस-400 पर आसान नहीं होगा भारत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति से छूट पाना : विशेषज्ञ

ब्रेंटन ने कहा, रूस के द्वारा साइबर अटैक बहुत बड़ा खतरा है. खासकर उन्होंने जिस तरह यूक्रेन पर पावर अटैक किया, वह चिंता में डाल देने  वाला है. उन्होंने कहा, कोई हमारे खिलाफ साजिश रच रहा है. इससे पहले कि सब कुछ आउट ऑफ कंट्रोल हो जाए हमें इस पर काबू पाना होगा. अगर ये सब होता रहा तो हम सब बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे. सब कुछ हमारे हाथ से निकल जाएगा. ये परमाणु हथियारों से खेलने के समान है. अमेरिका ने भी रूसी खतरे के बारे में चेताया है. पेंटागन में अमेरिकी एडमिरल जेम्स फोग्गो ने रूस की नई सबमरीन को खतरे के समान बताया है.

Trending news