Francis Scott Key: जानें फ्रांसिस स्कॉट कौन थे? जिनके नाम का पुल अमेरिका में गिरा तो पूरी दुनिया में हो गया हल्ला
Advertisement

Francis Scott Key: जानें फ्रांसिस स्कॉट कौन थे? जिनके नाम का पुल अमेरिका में गिरा तो पूरी दुनिया में हो गया हल्ला

US Baltimore Francis Scott Key Bridge: अमेरिका में एक पुल के गिरने की चर्चा चारों तरफ है. इस घटना ने पूरी दुनिया को चौंका दिया. आइए जानते हैं क्यों फेमस है यह पुल, इसके नाम के पीछे क्या छिपा है राज. इसके गिरने से क्यों मच गया दुनिया भर में हल्ला. 

Francis Scott Key: जानें फ्रांसिस स्कॉट कौन थे? जिनके नाम का पुल अमेरिका में गिरा तो पूरी दुनिया में हो गया हल्ला

Baltimore Francis Scott Key Bridge collapse:​ अमेरिका के बाल्टीमोर में मंगलवार को हुए दिल दहलाने वाले हादसे ने सबको चौंका दिया है. इस हादसे में छह लोगों की मौत और दर्जनों कारें नदी में गिरने की खबर सामने आई. इस हादसे को अमेरिका में पिछले कुछ सालों में एक बड़े हादसे के तौर पर देखा जा रहा है. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसे दोबारा बनाने के लिए बात कही है. 

आइए जानते हैं क्यों जरूरी है पुल
बाल्टीमोर ब्रिज को लोग ‘फ्रांसिस स्कॉट की’ के नाम से भी जानते हैं. साल 1977 में इसे आम लोगों के लिए खोला गया, ये पुल करीब 2.5 किमी लंबा है जो पटाप्सको नदी के एक छोर से दूसरे छोर को बाल्टीमोर बंदरगाह से जोड़ता है. इस बंदरगाह से करीब 15 हजार से ज्यादा लोगों को सीधे तौर पर नौकरी मिली है. वहीं इसकी वजह से मैरीलैंड में भी करीब 1.39 लाख लोगों का गुजारा चलता है. 

यह भी पढ़ें- 3 बार के सांसद को नहीं मिला इस बार टिकट, जहर खाकर दे दी जान?

पुल के नाम के पीछे क्या है राज
इस पुल का नाम अमेरिकी कवि फ्रांसिस स्कॉट के नाम पर रखा गया है. उनके नाम पर पुल का नाम क्यों रखा गया, इससके जानने के लिए आपको थोड़ा इतिहास में ले चलते हैं. बात है साल 1814 की. संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटिश साम्राज्य के बीच जंग चल रही थी.

ब्रिटिश के लोगों ने वाशिंगटन में सरकारी इमारतों को जलाने के लिए बाल्टीमोर बंदरगाह के एंट्री गेट का उपयोग किया. जब सैनिक फोर्ट मैकहेनरी पर बमबारी करने और शहर पर कब्जा करने की योजना के साथ चेसापीक खाड़ी की ओर बढ़ रहे थे तो एक आदमी इसे देख रहा था. उसका नाम था फ्रांसिस स्कॉट की. इन्होंने उस समय के हालात को देखकर एक कविता लिखी. जो बाद मेंअमेरिका का राष्ट्रगान बन गई. जिसके कई सालों बाद  फोर्ट मैकहेनरी के पास 1970 में एक पुल बनाया गया. इस पुल का नाम रखा गया-  'फ्रांसिस स्कॉट की'. 

इसी पुल से एक जहाज के टकराने से छह से अधिक लोगों की मौत हो गई और इस घटना ने बाल्टीमोर को और पूरे अमेरिका को झकझोर कर रख दिया है. 

यह भी पढ़ें- जानें कौन है ISIS-K, 3,341 किलोमीटर दूर से बनाया प्लान, मॉस्को में घुसकर बिछा दी लाशें; पूरी दुनिया रह गई दंग

बाल्टीमोर में क्या हादसा हुआ है?
अमेरिकी राज्य मैरीलैंड के बाल्टीमोर शहर में एक बड़ा कंटेनर जहाज 'डाली' शहर के मशहूर फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया. टक्कर की वजह से वाहन और लोग पटप्सको नदी में गिर गए. यह जहाज बाल्टीमोर से रवाना हुआ था और श्रीलंका की राजधानी कोलंबो की ओर जा रहा था.

यूएस कोस्ट गार्ड के रियर एडमिरल शैनन गिलरेथ ने मुताबिक छह लोग लापता हैं और उन्हें मृत मान लिया गया है. दो अन्य लोगों को पानी से बचा लिया गया.  बताया गया कि सभी आठ लोग निर्माण कार्य से जुड़े थे और दुर्घटना के वक्त वे पुल पर गड्ढे भर रहे थे. लापता लोग होंडुरास, मैक्सिको और ग्वाटेमाला से बताए जा रहे हैं.

कौन था जहाज, क्या है उसकी कहानी
जो मालवाहक जहाज पुल से टकराया है उसका नाम डाली है. डाली जहाज 948 फुट का लंबा है.‌ जिस समय यह हादसा हुआ, उस समय इस जहाज में लगभग 4,700 कंटेनर थे. इसमें 22 चालक थे. जो सभी सुरक्षित हैं.

यह भी पढ़ें- चीनी को देखते ही लगते हैं मारने, जानें कौन है मजीद ब्रिगेड? नाम सुनते ही पाकिस्तान का खौल जाता है खून

फ्रांसिस स्कॉट की अमेरिका के लिए क्यों जरूरी
फ्रांसिस स्कॉट की पुल की लंबाई 1.6 मील है. वहीं जिस जगह यह घटना घटी वह बाल्टीमोर बंदरगाह आर्थिक रूप से काफी अहम रहा है. मैरीलैंड गवर्नर के कार्यालय के अनुसार, 2023 में बाल्टीमोर बंदरगाह से रिकॉर्ड 52.3 मिलियन टन विदेशी माल का व्यापार हुआ है, जिसकी कीमत 80 बिलियन डॉलर (करीब 66 खरब रुपये) थी. यह बंदरगाह चीनी और जिप्सम आयात के लिए बेहद अहम है.  विदेशी माल की मात्रा और मूल्य के हिसाब से यह अमेरिका का नौवां सबसे व्यस्त बंदरगाह है. पोर्ट ऑफ बाल्टीमोर के अधिकारियों के मुताबिक बंदरगाह के अंदर और बाहर सभी जहाज यातायात वर्तमान में निलंबित है. हालांकि, बंदरगाह खुला है और ट्रक इसके टर्मिनलों के भीतर खड़े कर दिए गए हैं.

Trending news