अब हर सिगरेट पर लिखी मिलेगी कैंसर से मौत की चेतावनी, यहां शुरू होगा नया नियम

सिगरेट के बढ़ते इस्तेमाल से बढ़ने वाली बीमारियों को देखते हुए अब जल्द ही हर एक सिगरेट पर वैधानिक चेतावनी छपी हुई देखने को मिलेगी. ताकी लोगों के मन में सिगरेट से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूकता पैदा की जा सके.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 04:30 PM IST
  • हर एक सिगरेट पर छपेगी वॉर्निंग
  • इस जगह पर होगा शुरुआत
अब हर सिगरेट पर लिखी मिलेगी कैंसर से मौत की चेतावनी, यहां शुरू होगा नया नियम

नई दिल्ली. आप सभी ने सिगरेट के पैकेट पर छपी कैंसर के खतरे वाली चेतावनी को जरूर देखा होगा. लेकिन काफी जल्द आपको हर एक सिगरेट पर कैंसर से खतरे वाली चेतावनी देखने को मिलेगी. दरअसल कानून के मुताबिक सिगरेट बेचने वाली कंपनियों को सिगरेट के पैकेट पर वैधानिक चेतावनी लिखना अनिवार्य होता है. इसमें सिगरेट से होने वाले नुकसान और कैंसर के बारे में चेतावनी छपी होती है. 

सिगरेट के बढ़ते इस्तेमाल से बढ़ने वाली बीमारियों को देखते हुए अब जल्द ही हर एक सिगरेट पर यह वैधानिक चेतावनी छपी हुई देखने को मिलेगी. ताकी लोगों के मन में सिगरेट से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूकता पैदा की जा सके. 

इस देश में हो रही है शुरुआत

कानाडा दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां पर हर एक सिगरेट पर कैंसर से संबंधिक वैधानिक चेतावनी देखने को मिलेगी. कनाडा में  प्रत्येक सिगरेट पर स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी लिखना अनिवार्य होगा. इससे पहले, देश में तंबाकू उत्पादों की पैकिंग पर चेतावनी के रूप में एक ग्राफिक चित्र लगाने की नीति लागू की गई थी. 

बता दें कि करीब दो दशक यानी 20 साल पहले कानाडा ने सिगरेट के पैकेट पर वैधानिक चेतवनी लिखने की शुरुआत की थी. जिसे बाद में दुनिया के कई देशों द्वारा अपनाया भी गया था. 

क्या कहा कनाडा सरकार ने

कनाडा सरकार की मानसिक स्वास्थ्य मंत्री कैरोलिन बेनेट ने शुक्रवार को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बयान देते हुए कहा कि, हमें उन चिंताओं को दूर करना है कि, इन संदेशों का प्रभाव कम हो गया है. हर तंबाकू उत्पाद पर र स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी लिखने से सुनिश्चित किया जा सकेगा कि यह जरूरी संदेश प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे, जिसमें वे युवा भी शामिल हैं, जो एक बार में एक सिगरेट लेते हैं और पैकेट पर लिखी चेतावनी नहीं देख पाते.

इस प्रस्ताव पर शनिवार से चर्चा होगी और सरकार को लगता है कि 2023 के अंत तक यह नियम लागू किया जा सकेगा. बेनेट ने बताया कि प्रत्येक सिगरेट पर हर कश में जहर है संदेश लिखने का प्रस्ताव है. हालांकि, इसमें बदलाव भी किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: लगातार सस्ती हो रही है सरिया! 41 हजार रुपये तक गिर चुके हैं दाम, घर बनवाने का सबसे अच्छा मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़