41 हजार रुपये तक सस्ती हुई सरिया! अभी और गिरेंगे दाम, जानें कारण

सरिया की कीमतें पिछले कुछ महीनों से लगातार नीचे जा रही हैं. कीमतों में गिरावट का हाल यह है कि सरिया कीमतें गिरकर लगभग आधी हो चुकी है. ऐसे में अगर आप इस वक्त घर बनावाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपका बजट काफी कम होने वाला है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2022, 07:51 AM IST
  • सरिया की कीमतों में लगातार गिरावट
  • इस हफ्ते 11 सौ तक गिरा सरिया का भाव
41 हजार रुपये तक सस्ती हुई सरिया! अभी और गिरेंगे दाम, जानें कारण

नई दिल्ली. बढ़ती महंगाई के वक्त अगर आप घर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह वक्त आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है. इन दिनों घर बनाने में लगने वाले सामानों की कीमतों में काफी बढ़िया गिरावट देखने को मिल रही है. भारतीय बाजारों में इन दिनों सरिया की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है.

यही नहीं सरिया के साथ-साथ ही साथ इन दिनों बालू, ईंट और सीमेंट आदि के दामों में भी गिरावट देखने को मिल रही है. बेहद जल्द मानसून शुरू होने वाला है. मानसून के मौसम में निर्माण कार्यों में गिरावट देखने को मिलती है. जिस वजह से आने वाले वक्त में भी सरिया के दाम गिर सकते हैं. 

पिछले लंबे वक्त से देखा जा रहा है कि सरिया के रेट में लगातार गिरावट जारी है. सरिया की कीमतें पिछले कुछ महीनों से लगातार नीचे जा रही हैं. कीमतों में गिरावट का हाल यह है कि सरिया कीमतें गिरकर लगभग आधी हो चुकी है. ऐसे में अगर आप इस वक्त घर बनावाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपका बजट काफी कम होने वाला है. 

सरिया की कीमतें सस्ती होने से महंगाई की मार झेल रही जनता को कुछ राहत मिलती दिखाई दे रही है. बता दें कि घर बनाने में प्रयोग होने वाले मैटेरियलों में सरिया काफी अहम होता है. 

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरिया के साथ साथ इन दिनों ईंट, सीमेंट, रेत आदि निर्माण सामग्रियों की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. एक लिहाज से देखा जाए तो यह समय घर बनवाने के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है. 

कितनी सस्ती हो गई सरिया

सरिया की कीमतें घट कर आधी रह गई हैं. इस हफ्ते भी सरिया के रेट में 1,100 रुपये प्रति टन तक की गिरावट आई है. सरिया का रेट गरकर 44 हजार रुपये टन के पास पहुंच गया है. बता दें कि इससे पहले मार्च में सरिया का भाव 85 हजार रुपये प्रति टन के स्तर पर पहुंच गया है. इस हिसाब से देखा जाए तो इस हफ्ते में ही सरिया का भाव 1 हजार रुपये से ज्यादा गिर चुका है. 

आखिर क्यों सस्ती हो रही है सरिया

बता दें कि पिछले कुछ वक्त पहले ही सरकार ने स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाया था. सरकार ने यह दकम घरेलू बाजार में स्टील की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए उठाया था. इसके अलावा मॉनसून का मौसम शुरू होने को है ऐसे में निर्माण कार्यों में गिरावट आती है. जिस वजह से सरिया की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. 

यह भी पढ़ें: फ्री में मिलेगी महिलाओं को सिलाई मशीन, केंद्र सरकार की इस योजना में तुरंत करें अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़