Gaza War News: हमास के इस दावे के बाद इजराइल बढ़ा सकता है हमले, सीजफायर पर भी मंडराया संकट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2195868

Gaza War News: हमास के इस दावे के बाद इजराइल बढ़ा सकता है हमले, सीजफायर पर भी मंडराया संकट

Gaza War News: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग के दौरान फिलिस्तीनी संगठन ने बड़ा दावा किया है. जिसके बाद वॉर और बढ़ने का अंदेशा नजर आ रहा है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Gaza War News: हमास के इस दावे के बाद इजराइल बढ़ा सकता है हमले, सीजफायर पर भी मंडराया संकट

Gaza War News: संयुक्त राज्य अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) के जरिए गाजा में रखे गए 40 बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इज़राइल और हमास के बीच एक समझौते को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव देने के लगभग दो दिन बाद, हमास ने कथित तौर पर कहा है कि 'उसके पास सभी 40 बंधक नहीं हैं. न्यूज़ 12 के राजनीतिक पत्रकार और प्रस्तुतकर्ता यारोन अव्राहम के मुताबिक, हमास ने मीडिएटर्स से यह भी कहा है कि जिंदा लोगों की तादाद काफी कम है.

हमास ने क्या है?

समूह ने कहा कि जिंदा नहीं रहने वालों में औरते, बच्चे, बुजुर्ग और बीमार शामिल हैं. अमेरिका ने छह सप्ताह के युद्धविराम के बदले बंधकों की सुरक्षित रिहाई के लिए एक समझौते का प्रस्ताव रखा था. बातचीत में गतिरोध तोड़ने की कोशिश में सीआईए निदेशक बिल बर्न्स ने रविवार को काहिरा में इजरायल के मोसाद के प्रमुख, कतर के प्रधान मंत्री और मिस्र के जासूस प्रमुख से मुलाकात के बाद यह बात कही है.

700 फिलिस्तीनियों के बदले डील

हमास का एक सीनियर डेलीगेशन भी उसी वक्त काहिरा में था और उसने मिस्र और कतरी मध्यस्थों के साथ अलग-अलग बैठकें कीं. इस समझौते में कम से कम 700 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई भी शामिल होगी, जिनमें 100 से अधिक ऐसे कैदी शामिल हैं जो इजरायलियों की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं.

सोमवार को, हमास के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि समूह ने काहिरा में वार्ता में किए गए इजरायली युद्धविराम प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रुप ने मंगलवार को कहा इज़राइल का प्रस्ताव फिलिस्तीनी गुटों की किसी भी मांग को पूरा नहीं करता है. हमास ने यह भी कहा कि वह प्रस्ताव को पढ़ेगा और फिर इस पर अपनी प्रतिक्रिया देगा. बता दें, इजराइल और हमास के बीच जारी इस जंग में 33 हजार फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है. 

Trending news