इसलिए पाकिस्तान-चीन की सीमा पर तैनात किए जाने चाहिए LCH, जानें इसकी खूबियां
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1378045

इसलिए पाकिस्तान-चीन की सीमा पर तैनात किए जाने चाहिए LCH, जानें इसकी खूबियां

Know About LCH: आज भारतीय सेना को देश में बने 'लाइट कॉम्बैट हैलिकॉप्टर' (LCH) मिलेंगे. इन्हें केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में सेना के हवाले किया जाएगा. इस हेलिकॉप्टर में कई खूबियां हैं. आइए इन्हें जानते हैं. 

इसलिए पाकिस्तान-चीन की सीमा पर तैनात किए जाने चाहिए LCH, जानें इसकी खूबियां

Know About LCH: आज भारतीय वायुसेना को 'लाइट कॉम्बैट हैलिकॉप्टर' (LCH) मलेगा. देश में बना यह हेलीकॉप्टर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में एयरफोर्स में शामिल होगा. हेलीकॉप्टर को राजस्थान के जोधपुर में आयोजित एक इवेंट में वायुसेना में शामिल किया जाएगा. इस हेलिकॉप्टर के सेना में शामिल होने के बाद वायुसेना की ताकत और बढ़ जाएगी. इस हेलिकॉप्टर की यह खासियत है कि यह कई तरह की मिसाइल दागने और हथियार चलाने में सक्षम है.

LCH हेलिकॉप्टर का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में हुआ है. यह हेलीकॉप्टर ऊंचे इलाकों में तैनात होंगे. इन हेलीकॉप्टरों से कई तरह के हथियारों का परीक्षण किया जा चुका है. साल 2022 में ही सुरक्षा मामलों की बैठक में 15 LCH को 3887 करोड़ रुपये में खरीद की मंजूरी दी गई थी. 10 LCH हेलीकॉप्टर वायुसेना के लिए जबकि 5 हेलीकॉप्टर थल सेना को दिए जाएंगे.

हेलिकॉप्टर की खास बातें

लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर काफी हल्का है. इसका वजन 5800 किलोग्राम है. इसमें दो पायलटों के बैठने की व्यवस्था है. यह हेलिकॉप्टर 21300 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है. 

LCH की स्पीड 330 KMPH है. एक बार में यह 3 घंटे की उड़ान भरता है. मिसाइल या दूसरे हथियार लेकर उड़ सकता है, उतर सकता है. किसी भी मौसम में उड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: RSS को अब इस बात की सता रही है चिंता; कहा- शैतान की तरह खड़ी हैं ये चुनौतियां

मिसाइल के 70MM के दो पॉड लगे हैं. सामने 20 MM की बंदूक है. जो 110 डिग्री की दिशा में घूम सकती है. हेलिकॉपटर फ्रांस से ली गई मिस्ट्रल मिसाइल से लैस है.

यह हवा से हवा में मार कर सकता है. हवा से जमीन में भी मार कर सकता है. 

LCH के 8 हेलीकॉप्टर हेलिना एंटी टैंक मिसाइल से लैस है. इसमें 4 रॉकेट पॉड्स लगाए जा सकते हैं.

हेलिकॉप्टर में रडार वार्निंग सिस्टम है. MAW 300 मिसाइल और LWUS 310 लेजर वार्निंग सेंसर भी लगा है. यह रात में ऑपरेशन कर सकता है. 

भारतीय सेना को तकरीबन 95 लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर मिलेंगे. 

चूंकि भारत और पाकिस्तान की सीमा पर अक्सर भारत से सीमा विवाद होता रहता है. इसलिए इन हेलीकॉप्टरों की खूबी को देखते हुए जानकार मानते हैं कि इन हेलिकॉप्टरों को चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तैनात किया जा सकता है.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news