Organic Farming: आज कल खेती-बाड़ी को एक अच्छा सोर्स ऑफ इनकम माना जाता है. सबसे अच्छी बात ये भी है कि आज के समय में युवा पीढ़ी भी कृषि को एक अच्छा करियर ऑप्शन मानती है और नौकरी के बजाए खेती-बाड़ी को प्राथमिकता भी दे रही है. आपने ऐसे कई लोगों के बारे में सुना होगा जो खेती को अपना पैशन मानते हैं और उससे मोटी इनकम भी कर रहे हैं. ऐसे ही एक किसान हैं सुजीत. केरल के रहने वाले सुजीत ने खेती-बाड़ी के लिए पुरानी छवि को बदलकर एक नई सोच पेश की है. उनका एक इंस्टाग्राम पर खूब वायरल हुआ, जिसमें में सब्जी बेचने के लिए खेत से तो ऑटो रिक्शे में आते हैं, लेकिन मंडी में वह लग्जरी कार Audi A4 लेकर पहुंचते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑर्गेनिक फार्मिंग से कर रहे मोटी इनकम 


आमतौर पर खेती को कड़ी मेहनत और कम कमाई वाला काम समझा जाता है. लेकिन नई तकनीक और मेहनत से अब खेती भी इनकम का अच्छा सोर्स बन गई है. सुजीत जैसे युवा किसान परंपरागत तरीकों को छोड़कर नये-नये तरीके अपना रहे हैं. ऑर्गेनिक फार्मिंग से वे मोटी इनकम भी कर रहे हैं. 



सब्जी बेचने Audi से पहुंचे सुजीत 


इंस्टाग्राम पर वायरल वीडियो में सुजीत को खेत में मेहनत से काम करते हुए देखा जा सकता है. फसल बेचने के लिए वे ऑटो रिक्शे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मंडी में धूमधाम से अपनी ऑडी A4 लेकर पहुंचते हैं. फिर बड़े ही साफ-सुथरे तरीके से सब्जियों को तिरपाल पर सजाकर बेचने के लिए तैयार करते हैं. उनकी अच्छी क्वालिटी की सब्जियां जल्दी बिक जाती हैं और सारा माल बिकने के बाद वह अपनी लग्जरी गाड़ी में वापस चले जाते हैं. जिसे देखकर लोग हैरान भी होते हैं और साथ ही प्रेरित भी होते हैं. 


सुजीत की ऑडी A4 सेकेंड हैंड गाड़ी है. खेती से अच्छी कमाई करके ही उन्होंने ये गाड़ी खरीदी है. गाड़ी में 2.0 लीटर का इंजन है जो बहुत ताकतवर है. सुजीत की कहानी खेती के बदलते स्वरूप को दिखाती है. नई सोच और मेहनत से खेती में भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.