Agriculture News: आजकल देश के अन्य सेक्टर्स के साथ-साथ एग्रीकल्चर सेक्टर भी काफी तेजी से ग्रो कर रहा है. इस सेक्टर को लेकर सबसे खास बात यह है देश के युवा भी इसमें दिलचस्पी ले रहे हैं. आपने ऐसे कई लोगों को देखा या उनके बारे में सुना होगा, जो अपनी लाखों की नौकरी छोड़कर किसानी को चुना और अच्छा रिजल्ट दिया. बागपत के रटौल गांव के किसान महबूब ने नाशपाती की खेती करके अपनी किस्मत बदल ली है. गन्ना, धान और आम की खेती में कम आमदनी के बाद महबूब ने नाशपाती की खेती की. इसमें उन्हें अच्छा खासा मुनाफा हुआ. अब अपने 10 बीघा खेत में लगे नाशपाती से वे सालाना दो से ढाई लाख रुपये का मुनाफा कमाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाशपाती की खेती के फायदे


सबसे पहले नाशपाती की खेती के फायदों की बात कर लेते हैं. ये एक ऐसी खेती है, जिसमें पानी की खपत कम होती है. इससे भी किसान की बचत होती है. नाशपाती में कीटों लगने की संभावना भी कम होती है और एक बार पौधा लगाने के बाद वह 25-30 साल तक फल देता है. खेती में कम कीटनाशकों का इस्तेमाल होता है और बाजार में अच्छी कीमत भी मिलती है. नाशपाती की खेती में लागत कम होने के कारण इसमें अधिक मुनाफा होने की संभावना होती है. News 18 की रिपोर्ट के मुताबिक महबूब पिछले चार सालों से नाशपाती की खेती कर रहे हैं. 


अच्छी डिमांड और बढ़िया मुनाफा


नाशपाती कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोसायनिडिन होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. नाशपाती खाने से दिल से जुड़ी समस्या कम होती है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का भी काम करता है. रटौल और आसपास के क्षेत्रों में नाशपाती की काफी डिमांड है. इसके अलावा दिल्ली, लोनी और हरियाणा की मंडियों में नाशपाती की अच्छी बिक्री होती है. नाशपाती की मौजूदा कीमत 70-80 रुपये प्रति किलो है.


अन्य फसलों के मुकाबले ज्यादा मुनाफा


नाशपाती की खेती में अन्य फसलों के मुकाबले कम लागत आती है. किसान महबूब का कहना है कि नाशपाती की खेती से उन्हें अन्य फसलों के मुकाबले दोगुना मुनाफा होता है.