Karwa  Chauth Upay: करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाता है. इस बार करवा चौथ का त्योहार 1 नवंबर को रखा जाएगा. इस दिन विवाहित हिंदू महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस व्रत के दौरान महिलाएं पति की समृद्धि, सुरक्षा और लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. शाम के वक्त चांद दिखने पर जल को अर्पित करके महिलाएं पति के हाथों से अपना निर्जला व्रत खोलती हैं. अगर किसी के दांपत्य जीवन में परेशानियां आ रही है, पति के साथ मनमुटाव होता रहती है, या फिर धन की हानि हो रही है, तो कुछ करवा चौथ के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं. इन्हें करने से लाभ मिल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करवा चौथ पर कर लें ये खास उपाय 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार करवा चौथ के दिन घर में आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को एक लाल कपड़े में पांच हल्दी की गांठ रखकर भगवान गणेश को अर्पित करनी चाहिए. कहते हैं कि इससे भगवान गणेश की कृपा मिलती है और दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है.


- करवा चौथ के दिन बेसन के 5 लड्डू, 5 पेड़े और 5 केले गाय को अपने हाथों से खिलाएं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच चल रहा मनमुटाव खत्म होता है.


- अगर कर्ज से परेशान है तो करवा चौथ के दिन गणपति जी को घी और गुड़ क भोग लगाने से फायदा मिलता है. इस दौरान अपनी समस्या को सच्चे दिल से गणेशजी को बताएं. बाद में से गुड़ किसी गाय को खिला दें.


- वैवाहिक जीवन में कोई समस्या चल रहा है, तो करवा चौथ के दिन गणेश भगवान को दुर्वा के साथ 21 गुड़ की गोलियां बनाकर चढ़ाने से आपको लाभ मिलेगा.


- करवाचौथ के दिन सभी सुहागन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. ऐसे में पति के हाथों से मांग में सिंदूर भरवाना चाहिए. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है.


सावधान! आपकी तिजोरी पर मंडरा रहा है संकट, अगस्त में धन हानि के प्रबल योग; अभी से लगा लें ताला!
 


शनि देव के बेहद करीब होते हैं ये राशि वाले लोग,मेहरबान होने पर रंक को भी रातोंरात बना देते हैं राजा


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)