Diwali 2022: हिंदू धर्म में कार्तिक माह की अमावस्या के दिन दीपावली का पर्व मनाया जाता है. इस बार दिवाली 24 अक्टूबर की पड़ रही है. वहीं साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भी दिवाली से अगले दिन ही पड़ रहा है. इस साल दिवाली पर सूर्य ग्रहण का साया होगा और दूसरी ओर इस बार महानिशीथ काल का योग भी बन रहा है. इस बार दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर के दिन पड़ेगा और दिवाली की रात से  ही इसका सूतक काल शुरू हो जाएगा. आइए जानते हैं दूसरे सूर्य ग्रहण की तिथि और दिवाली तिथि और शुभ मुहूर्त के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्य ग्रहण का समय 2022


ज्योतिष के अनुसार साल 2022 का दूसरा ग्रहण 25 अक्टूबर को लगने जा रहा है. बता दें कि भारत के समय के हिसाब से 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर 5 बजकर 24 मिनट तक  सूर्य ग्रहण रहेगा. हालांकि, ये सूर्य ग्रहण भारत में मान्य नहीं होगा. इसलिए इसके अशुभ प्रभाव भी न के बराबर ही होंगे.


दिवाली 2022 तिथि 


बता दें कि कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर शाम 5 बजकर 28 मिनट से शुरू होगी और 25 अक्टूबक को शाम 4 बजकर 18 मिनट तक है. वहीं, इस दिन प्रदोष व्रत भी रखा जाएगा. इस दिन प्रदोष व्रत की पूजा का समय शाम 5 बजकर 50 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 22 मिनट तक है. 


सूर्य ग्रहण का सूतक काल समय 


25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. हालांकि, ये ग्रहण भारत में मान्य नहीं होगा. लेकिन इसका सूतक काल 12 घंटे पहले से शुरू हो जाता है. इसलिए दिवाली की रात 2 बजे से सूर्य ग्रहण का सूतक काल शुरू हो जाएगा. 


महानिशीथ काल में है दिवाली


दीपावली की रात तंत्र साधना के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है. और इस बार दिवाली पर महानिशीथ काल लग रहा है. पंचाग के अनुसार ये काल 24 अक्टूबर को रात 10 बजकर 55 मिनट से लेकर 25 अक्टूबर रात 1 बजकर 53 मिनट तक रहेगा. कहते हैं कि तंत्र विद्या के लिए महानिशीथ काल को सबसे शुभ माना जाता है. इस दौरान महाकाली की पूजा का विधान है. 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर