Vastu Tips to become Rich: हर भारतीय घर में रोटी पकाई और खाई जाती है. दरअसल, रोटी भारतीय थाली का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है. धर्म-शास्‍त्रों में भी रोटी को बहुत अहमियत दी गई है. इसलिए रोटी पकाने के लिए आटा गूंथने से लेकर रोटी परोसते समय तक के लिए कुछ नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों की अनदेखी की जाए तो व्‍यक्ति को मां लक्ष्‍मी की नाराजगी झेलनी पड़ती है, जो उसे गरीबी और कष्‍ट देती है. वहीं इन नियमों का पालन करने से घर में धन और सुख-समृद्धि रहती है. आइए जानते हैं कि मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न रखने के लिए रोटी संबंधी किन नियमों का पालन करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोटी संबंधी जरूर वास्‍तु टिप्‍स 


- वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार कभी भी पहले से गुंथे हुए रखे आटे से रोटियां ना बनाएं. अक्‍सर लोग बचा हुआ आटा रख देते हैं और फिर बाद में उसका उपयोग रोटी बनाने में करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. बासी रोटी और आटे का संबंध राहु से है और ऐसी रोटियां खाना बीमारी देता है. यदि कभी बासी आटा बच जाए तो उससे बनी रोटी कुत्‍ते को खिला सकते हैं.  


- धर्म-शास्‍त्रों अनुसार हमेशा पहली रोटी गाय के लिए निकालें, ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी समेत सभी देवी-देवता कृपा करते हैं. जिन घरों में पहली रोटी गाय को और आखिरी रोटी कुत्‍ते को खिलाई जाती है. वहां हमेशा धन-धान्‍य भरा रहता है. 


- रसोई घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए. ताकि रोटी बनाते समय आपका मुख पूर्व दिशा की ओर हो. ऐसा होना शुभ फल देता है. 


- रोटी पकाते समय कभी भी तवे से रोटी से सीधे थाली में ना रखें. बल्कि पहले रोटी किसी प्‍लेट या ट्रे में रखें इसके बाद थाली में परोसें. 


- यदि रोटी बनाते समय आटे में नमक के साथ-साथ थोड़ा सा घी और कुछ दाने शक्‍कर मिला लें. इससे मां लक्ष्‍मी और शुक्र ग्रह की मेहरबानी से धन, लग्‍जरी लाइफ, वैभव, ऐश्‍वर्य मिलता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)