Tulsi Manjari Totke: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधा का विशेष महत्व बताया गया है. तुलसी का पौधा हर घर के आंगन में पाया जाता है, जिसकी हिंदू मान्यताओं के अनुसार सुबह और शाम दीपक दिखा कर या जल अर्पित कर के पूजा की जाती है. तुलसी में धन की देवी मां लक्ष्मी का निवास माना गया है. धार्मिक शास्त्र में तुलसी के बिना किसी भी पूजा से लेकर श्राद्ध तक के कार्य को पूरा नहीं माना जाता है. जिस तरह से तुलसी के पौधे को महत्व दिया जाता है ठीक उसी तरह तुलसी की मंजरी को भी उतना ही महत्वपूर्ण माना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरसअल तुलसी की मंजरी व्यक्ति की हर प्रकार की समस्या को दूर करने में कारगर है. तुलसी की मंजरी के कुछ ऐसे अचूक उपायों के बारे में जानेंगे जिससे कि धन के लाभ की प्राप्ति हो सकती है. आइए तुलसी की मंजरी के इन चमत्कारी उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं.


आर्थिक परेशानी होगी दूर


व्यक्ति अगर अपनी तिजोरी में तुलसी की मंजरी को लाल कपड़े में बांधकर रखता है तो कभी भी उसकी तिजोरी खाली नहीं होगी. इसके अलावा धन संबंधी कोई भी समस्या व्यक्ति को नहीं सताएगी. अगर व्यक्ति चाहता है कि उसे कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना ना करना पड़े तो वह अपने पर्स में तुलसी की मंजरी को रख सकता है.


शुक्रवार के दिन करें ये उपाय


शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को तुलसी की मंजरी चढ़ाकर विधि विधान से पूजा करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न तो होती ही हैं साथ ही धन आने के सभी द्वार अपने आप खुल जाते हैं.


शादी नहीं होने की समस्या होगी दूर


यदि किसी की शादी होने में कोई समस्या आ रही है तो उसे दूध में तुलसी की मंजरी डाल कर शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए.  इससे शादी के योग बनने लगते हैं.


घर से दूर होगी नकारत्मक उर्जा


अगर व्यक्ति को लगता है कि उसके घर में नकरात्मक उर्जा है तो उसके लिए जल में तुलसी की मंजरी को मिलाकर छिड़काव कर दें. इससे नकारत्क उर्जा दूर तो होगी ही साथ ही घर में सुख और समद्धि का वास होगा.


Shardiya Navratri 2023: मां दुर्गा के आगमन से पहले घर में जरूर लाएं ये चीजें, प्रसन्न हो कर मां भर देंगी धन भंडार
 


Navratri 2023: मां दुर्गा के आगमन से पहले मंदिर से हटा दें ये चीजें, बनती है व्यक्ति की बर्बादी का कारण
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)