Shardiya Navratri 2023: मां दुर्गा के आगमन से पहले घर में जरूर लाएं ये चीजें, प्रसन्न हो कर मां भर देंगी धन भंडार
Advertisement
trendingNow11910414

Shardiya Navratri 2023: मां दुर्गा के आगमन से पहले घर में जरूर लाएं ये चीजें, प्रसन्न हो कर मां भर देंगी धन भंडार

Things Bring in Navratri: शारदीय नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इस दौरान सभी भक्त अपने-अपने तरीके मां को प्रसन्न करने के लिए उनकी आराधना करते हैं.  नवरात्रि में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें पूजा के दौरान मां दुर्गा को समर्पित करना शुभ माना जाता है.  आइए विस्तार में इन वस्तुओं के बारे में जानें.

 

shardiya navratri 2023

Shardiya Navratri 2023 Date: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत रविवार 15 अक्टूबर से शुरू होने वाली है.  इस दौरान पूरे नवरात्र मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा अर्चना की जाती है.  मां दुर्गा की आराधना करने से वह काफी प्रसन्न होती हैं.  जिसकी वजह से भक्तों के घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है. माता दुर्गा को समर्पित नवरात्रि के दौरान कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें घर में लाने से मां का आशीर्वाद बना रहता है. आइए विस्तार में जानते हैं कि कौन कौन सी वो चीजें हैं जिन्हें नवरात्र के दौरान लाना शुभ माना जाता है!

घर में लाएं मां दुर्गा की मूर्ति

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के अलग अलग रूपों की पूजा की जाती है.  कई लोग अपने अपने घरों में माता की प्रतिमा बैठाई जाती है.  भक्त चाहे तो इस बार मां दुर्गा की मूर्ति घर में ला सकते हैं.  इसके अलावा मां दुर्गा के पद चिह्न ला कर मंदिर में लगा सकते हैं.  इससे माता की कृपा भक्तों पर बनी रहती है साथ ही व्यक्ति को जीवन में खूब तरक्की मिलती है.

घर में लाएं कलश

हिंदू धर्म में अलग अलग पूजा के अनुसार कलश का बहुत बड़ा महत्व है.  नवरात्रि से पहले भक्त कलश की स्थापना करते हैं.  ऐसे में नवरात्रि में अपने घर मिट्टी, पीतल, सोना या फिर चांदी का कलश जरूर लेकर आएं, यह शुभ होगा.

लाल चंदन की माला है शुभ

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को लाल चंदन की माला अति प्रिय होती है.  इससे भक्त नवरात्र में मां दुर्गा के मंत्रों का जाप भी करते हैं.  इसलिए इस बार नवरात्र में लाल चंदन की माला घर जरूर लेकर आएं.  ऐसा करने से मां दुर्गा का भक्तों पर आशीर्वाद बना रहता है.

माता को चढ़ाएं इस रंग की चुनरी
 
नवरात्र के दौरान मां दुर्गा को लाल, गुलाबी या फिर पीली रंग की चुनरी या साड़ी जरूर चढ़ाएं.  इससे मां दुर्गा प्रसन्न हो कर भक्तों को आशीर्वाद देती हैं, जिससे कि व्यक्ति के अच्छे दिन की शुरूआत हो जाती है. 

दिवाली से पहले ही अरबपति बनाएगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन 3 राशि वालों की झोलियों में बरसेगा बेशुमार पैसा
 

Lucky Number: मुश्किल से मुश्किल दौर को भी आसानी से पार कर लेते हैं इस तारीख को जन्में लोग, हर क्षेत्र में जीत होती है तय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news