Navratri 2023: मां दुर्गा के आगमन से पहले मंदिर से हटा दें ये चीजें, बनती है व्यक्ति की बर्बादी का कारण
Advertisement
trendingNow11911390

Navratri 2023: मां दुर्गा के आगमन से पहले मंदिर से हटा दें ये चीजें, बनती है व्यक्ति की बर्बादी का कारण

Navratri Upay: वास्तुशास्त्र के अनुसार जानें कि नवरात्रि शुरू होने से पहले मंदिर में ऐसी कौन-सी वस्तुएं हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. अगर व्यक्ति ऐसा नहीं करता तो पारिवारिक कलह और वास्तु दोष जैसी कई समस्याओं का सामना व्यक्ति को करना पड़ सकता है.

 

shardiya navratri 2023

Vastu Tips For Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर रविवार के दिन से होने वाली है. अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस दौरान भक्त मां दुर्गा की आराधना कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं.  जिससे कि लोगों पर उनका आशीर्वाद बना रहे.  कई लोग नवरात्र में मां दुर्गा का प्रतिमा भी स्थापित करते हैं.  जिन्हें श्रद्धा भाव से पूरे 9 दिनों तक घरों में जगह दी जाती है.  इस दौरान कुछ ऐसी विशेष बात है जिन्हें अगर अनदेखा किया जाए तो उसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है.

ऐसे में यह जानने कि कोशिश करेंगे कि नवरात्र से पहले घर के मंदिर में ऐसी कौन कौन सी चीजे हैं जिन्हें रखने से मां दुर्गा नाराज हो सकती हैं, जिसकी वजह से पारिवारकि कलह और वास्तु दोष जैसी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.  आइए विस्तार में यह जानने कि कोशिश करते हैं कि ऐसी कौन कौन सी चीजे हैं जिन्हें नवरात्र से पहले मंदिर में से हटा देना चाहिए!

मंदिर में कैंची रखना शुभ नहीं

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर के मंदिर में कैंची रखा हुआ है तो उसे तुरंत हटा दें.  दरअसल मंदिर में कैंची रखना शुभ नहीं माना जाता.  यह वास्तु दोष का कारण बन सकता है साथ ही परिवार में इसकी वजह से क्लेश भी हो सकता है.

नुकीली वस्तु को ना दें जगह

वास्तु शास्त्र की मानें तो मंदिर में कैंची के अलावा कोई भी नुकीली चीज नहीं रखनी चाहिए.  ऐसा इसलिए क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.  इससे आध्यात्मिक वातावरण पर भी असर पड़ता है, जिसकी वजह से व्यक्ति की पूजा में ध्यान नहीं लगता.  यदि व्यक्ति कैंची या नुकीली चीजों को हटा देता है तो उसका पूरा ध्यान पूजा अराधना पर शांति से लगता है.

मंदिर में इन चीजों को ना रखें

नवरात्रि से पहले मंदिर की अगर व्यक्ति सफाई कर रहा है तो कोई भी टूटी मूर्ति है तो उसे हटा दें.  इसके अलावा कोई फटी किताब जो पूजा से जुड़ी हो उसे भी ना रखें.  साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी मंदिर में सूखे फूल या माला चढ़े हुए ना हो.  वहीं मंदिर में एक से ज्यादा शंख को भी ना रखें.

Shardiya Navratri 2023: मां दुर्गा के आगमन से पहले घर में जरूर लाएं ये चीजें, प्रसन्न हो कर मां भर देंगी धन भंडार
 

दिवाली से पहले ही अरबपति बनाएगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन 3 राशि वालों की झोलियों में बरसेगा बेशुमार पैसा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news