Tulsi Vastu Tips: जिस घर में तुलसी का पौधा हो, वहां हमेशा मां लक्ष्‍मी वास करती हैं. उस घर में सकारात्‍मकता और सुख-समृद्धि रहती है. भगवान विष्‍णु को भी तुलसी बेहद प्रिय है. श्रीहरि की पूजा बिना तुलसी दल के अधूरी है. इसलिए अधिकांश लोग अपने घर में विष्‍णुप्रिया तुलसी लगाते हैं और उसकी पूजा करते हैं. वहीं वैज्ञानिक या आयुर्वेद की दिृष्‍ट से देखें तो तुलसी के कई औषधीय लाभ हैं. तुलसी के पत्‍तों का सेवन इम्‍युनिटी बढ़ाता है. वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी के पौधे को कई वास्‍तु दोष दूर करने वाला बताया गया है. शास्‍त्रों में तुलसी के टोटके बताए गए हैं, जो अपार धन-दौलत दिलाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमीर बनने के चमत्‍कारिक टोटके 


यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो तुलसी के ये टोटके आजमा लें. ये उपाय बेहद चमत्‍कारिक हैं और अपार धन-दौलत दिलाते हैं. जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ाते हैं. 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को लेकर गुरुवार के दिन किया गया एक उपाय बहुत लाभ देता है. इसके लिए तुलसी के पौधे में एक छोटा सा कलावा बांध दें. ऐसा करना मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु की अपार कृपा दिलाएगा. यह टोटका आपको अमीर बना सकता है, आपकी मनोकामना पूरी करवा सकता है. ध्‍यान रखे कि कलावा बांधते समय मां लक्ष्‍मी से घर में सुख-समृद्धि देने की प्रार्थना करें और मां लक्ष्‍मी के प्रति आभार व्‍यक्‍त करें. 


- हर शुक्रवार के दिन तुलसी के पौधे में थोड़ा सा कच्‍चा दूध चढ़ाएं. ऐसा करना मां लक्ष्‍मी की कृपा दिलाता है. कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है. जीवन में ऐश्‍वर्य, वैभव, धन बढ़ता है. 


- साथ ही रविवार और एकादशी को छोड़कर तुलसी को रोज जल चढ़ाएं. शाम को दीपक जलाकर संध्‍यावंदन करें. ऐसा करना मां लक्ष्‍मी को बेहद प्रसन्‍न करता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)