Money Vastu Tips: हर आम आदमी का सपना होता है कि वह अमीर बने या फिर उसके पास ढेर सारा पैसा हो. इसे प्राप्त करने के लिए व्यक्ति पैसे बचाने के लिए कुछ भी करता है. हालांकि वह ऐसा करने में हमेशा सफल नहीं हो पाता. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में "दोष" होने से आर्थिक नुकसान हो सकता है. वास्तु शास्त्र घर में कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं को रखने की सलाह देता है ताकि यह सही हो और भरपूर धन आकर्षित कर सके. आइये आपको बताते हैं इससे जुड़े कुछ जरूरी वास्तु टिप्स


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भगवान गणेश की तस्वीर



वास्तु शास्त्र के अनुसार मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों ओर भगवान गणेश की मूर्तियां होना बेहद जरूरी है. घर में गणेश जी की तस्वीर या मूर्ति रखने से वास्तु दोष कम होता है, सुख-समृद्धि मिलती है. व्यापार के क्षेत्र में लाभ होता है.


तुलसी का पेड़



तुलसी का पौधा वास्तु शास्त्र में धन और सफलता का प्रतिनिधित्व करता है. तुलसी के पौधे को घर के ईशान कोण में लगाना चाहिए. इसे भाग्यशाली माना जाता है और यह घर में सफलता सुनिश्चित करता है. कहा जाता है कि जब खुशी होती है तो पैसा बहता है.


घर में मंदिर जरूर होना चाहिए



आप अपने घर के मंदिर में रोज सुबह और शाम एक दीपक अवश्य जलाएं. ऐसा करने से घर के वातावरण को शुद्ध बनाना संभव होता है. वास्तु के अनुसार जिस घर में मंदिर होता है वहां मां लक्ष्मी का वास हमेशा रहता है.


कुबेर यंत्र



धन और सफलता के देवता भगवान कुबेर को कहा जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार भगवान कुबेर घर के ईशान कोण पर शासन करते हैं. इसलिए शौचालय, जूता रैक, या बड़े फर्नीचर जैसी चीजों को वहां से हटा देना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.


लाकर्स



घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में अपने सभी कीमती सामान, आभूषण, नकदी और आवश्यक कागजात सहित रखें. जब आप अपनी मुख्य तिजोरी/लॉकर को इस तरह रखते हैं कि उनका प्रवेश द्वार उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में खुलता है, तो आप वित्तीय परेशानियों से बच सकते हैं.


जल निकाय



पानी की विशेषताएं सुख और समृद्धि लाने में मदद करती हैं, खासकर घर के ईशान कोण में. यदि आप एक एक्वेरियम या बहते पानी के साथ एक छोटा फव्वारा स्थापित करते हैं तो आपके सभी वित्तीय लक्ष्य पूरे होंगे.