Vastu Tips For Kitchen: वास्तुशास्त्र (Vastu Shastra) का हर किसी के जीवन में विशेष महत्व होता रखता हैं, वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आप सही समय या सही दिशा में पूजा-पाठ करते हैं तो उसका असर हमारे जीवन पर पड़ता है. जिससे धन की देवी मां लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा की कृपा से हमारे जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती हैं, कहा जाता है कि हमारी रसोई भी घर की वैभव और अन्नभंडार को सुख- समृद्धि से भरा रहता है.  यदि हम अपनी रसोई में हल्दी, चावल और आटा को लगातार बनाएं रखें तो हमारे घर में मां लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हल्दी (Turmeric): 


यदि आपकी रसोई में हल्दी का डिब्बा हमेशा भरा हुआ रहता है तो इसका अर्थ है कि आपके घर में लक्ष्मी जी का वास बना हुआ है. माना जाता है कि हल्दी को शुभ कार्यों और पूजा-पाठ में भी इस्तेमाल किया जाता हैं. हल्दी का संबंध गुरु ग्रह यानि बृहस्पतिदेव से माना गया हैं. लोग गुरूवार के व्रत में भी हल्दी का प्रयोग करते हैं.  यदि आपकी रसोई में हल्दी पूरी तरह से खत्म हो जाएं तो गुरु दोष लगता है और आपके घर में सुख समृद्धि की कमी या फिर शुभ कार्यों में व्यवधान आ सकता हैं इसलिए हल्दी को खत्म होने से पहले ही मांगवा लेना चाहिए.  


चावल (Rice):


चावल को शुक्र का पदार्थ माना गया है.  शुक्र को भौतिक सुविधा का भी कारक माना जाता है. चावल का भी इस्तेमाल भी पूजा-पाठ और शुभ कार्यों में भी किया जाता है. इसलिए अगर आपके घर में चावल खत्म होने वाले हो तो उन्हें पहले से ही मंगवा लेना चाहिए. 


आटा (Flour):


रसोई में सबसे जरूरी राशन आटा होता है, रसोई में आटा कभी पूरी तरीके से खत्म नहीं होने देना चाहिए. यदि आटा पूरी तरह से खत्म हो जाता है तो इससे आपके घर में अन्न और धन की हानि होने लगती है. कहा जाता है कि आटा खत्म होने से मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा माता खिन्न होती है और उनका वास खत्म होने लगता है और मान- सम्मान की हानि भी हो सकती है.  


इसके अलावा यदि आप चकला-बेलन कभी भी सिंक में लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए, उन्हें तुरंत धुलकर उनके स्थान पर रख दें. इसके साथ ही नमक को हमेशा कांच की शीशी में रखना चाहिए. प्लास्टिक के डिब्बे में रखने से वास्तु दोष लगता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें