Cars to discontinued in india: अप्रैल 2023 से भारत में वाहनों के लिए नए उत्सर्जन नियम (Emission Norms) लागू होने जा रहे हैं. इन्हें RDE या रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन नॉर्म्स कहा जाएगा. इसे BS6 एमिशन नॉर्म्स का फेस 2 भी कहा जा रहा है. इस नियम के आने से कई कंपनियां अपने डीजल गाड़ियों को बंद करने जा रही हैं. जबकि पेट्रोल कारों में भी कुछ बदलाव करने होंगे. जो भी इन नियमों को पूरा नहीं करेगा, उन गाड़ियों को अगले साल से बंद कर दिया जाएगा. यहां हम ऐसी ही 17 कारों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो अप्रैल से पहले इस नियम के चलते बंद हो जाएंगी. लेकिन उससे पहले इस नियम को समझते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन?
दरअसल, अभी तक कारों का उत्सर्जन स्तर को लैब में टेस्ट किया जाता था. लेकिन यह पाया गया कि जब गाड़ी का वास्तविक जीवन में इस्तेमाल किया जाता है, तो उसका उत्सर्जन लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में अब सरकार ने चार-पहिया पैसेंजर और कमर्शियल वाहनों का उत्सर्जन लेवल लगातार चेक करने का नियम बनाया है. इसके लिए वाहनों में डिवाइस लगाने होंगे. 


एडवांस एमिशन नॉर्म्स पर खरा उतरने के लिए वाहनों में ऐसा डिवाइस लगाना होगा जो चलती गाड़ी के एमिशन लेवल पर नजर रख सके. ऐसी स्थिति में कंपनी की प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ सकती है. इसका सबसे ज्यादा असर डीजल कारों पर देखने को मिलेगा. ऐसे में कई कंपनियां अपनी कारों को बंद करने की सोच रही है. यहां देखें ऐसी 17 कारों की लिस्ट:


1. Hyundai: i20 Diesel, Verna Diesel, 
2. Tata: Altroz Diesel
3. Mahindra: Marazzo, Alturas G4, KUV100
4. Skoda: Octavia, Superb
5. Renault Kwid 800
6. Nissan Kicks
7. Maruti Suzuki Alto 800
8. Toyota Innova Crysta Petrol
9. Honda: City 4th Gen, City 5th Gen Diesel, Amaze Diesel, Jazz, WR-V


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं