Hyundai Verna Sales: एसयूवी कारों की वजह से सेडान कारों की बिक्री पर मानों ब्रेक-सा लग गया है. लेकिन अभी भी कई कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी पोजिशन बनाए हुए हैं. मारुति सुजुकी डिजायर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार है. लेकिन वह सब-कॉम्पैक्ट सेडान कैटेगरी में आती है. बात करें मिड साइज सेडान की करें तो इसमें हुंडई की कार ने बाकी सभी को पछाड़ दिया है. यह मई में सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. कुछ समय पहले ही कंपनी ने इसे नए अवतार में लॉन्च किया था, जिसके बाद से इसकी बिक्री में बड़ा उछाल देखने को मिला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह Hyundai Verna है. मई 2023 में हुंडई ने Verna सेडान की 3,687 यूनिट की बिक्री की है. यह अपने लिस्ट में पहले स्थान पर है. इस कार ने पिछले साल इसी अवधि के दौरान बेची गई 1,488 यूनिट की तुलना में सालाना 148 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है. बता दें कि हाल ही में कंपनी ने Hyundai Verna को नए अवतार में लॉन्च किया था. इसमें ADAS समेत कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. कार में 1.5 लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है. 



2. स्कोडा स्लाविया, देश में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली मिडसाइज सेडान है, जिसकी पिछले महीने 1,695 यूनिट की बिक्री हुई है. इसी अवधि के दौरान 2022 में इसकी 2,466 यूनिट की बिक्री हुई थी, जिसमें 31 प्रतिशत की सालाना गिरावट देखने को मिली है.


3. फोक्सवैगन वर्टस मई 2023 में कुल 1,631 यूनिट के साथ तीसरे स्थान पर है, जिसमें साल दर साल 25 प्रतिशत की गिरावट आई है. मई 2022 में इसकी 2,177 यूनिट की बिक्री हुई थी.


4. लिस्ट में चौथे नंबर की सेडान होंडा सिटी रही है. इसने बीते महीने 1,532 यूनिट की बिक्री दर्ज की है. जबकि इससे एक साल पहले मई 2022 में होंडा सिटी की 3,628 यूनिट बिकी थी. इस तरह इस कार की बिक्री 58 फीसदी घट गई है. 


5. लिस्ट में आखिरी पायदान पर है, मारुति सुजुकी सियाज है. इसकी मई में सिर्फ 992 यूनिट ही बिक पाई हैं. यह मारुति सुजुकी की सबसे कम बिकने वाली कार रही है.