Delhi Traffic Rules: देश में सड़कों पर वाहनों की संख्या काफी ज्यादा है. इतने वाहन होने के कारण कुछ नियम-कायदे भी सरकार की ओर से बनाए गए हैं. लोगों की सुरक्षा के लिए इन नियम-कायदों का पालन करना काफी जरूरी होता है. हालांकि कई बार ऐसा देखने को मिला है कि लोग इन नियमों को नहीं मानते हैं और इन्हें तोड़ते हैं. वहीं सरकार के जरिए बनाए गए यातायात नियमों को अगर कोई तोड़ता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है. साथ ही कुछ नियमों में सजा का भी प्रवाधान है. ऐसे में यातायात से जुड़े नियमों का पालना करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्मोकिंग है हानिकारक


देश में कई ऐसे लोग भी हैं जो स्मोकिंग करना पसंद करते हैं. स्मोकिंग करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और इससे कई सारी बीमारियां भी होती हैं. वहीं इसके बावजूद लोग बीड़ी-सिगरेट आदि पीते हैं. हालांकि अगर आप किसी व्हीकल में स्मोकिंग करते हैं तो आप पर ट्रैफिक नियमों के तहत जुर्माना भी लग सकता है.


लग सकता है जुर्माना


दिल्ली सरकार की ओर से ट्रैफिक से जुड़े कई नियम बनाए गए हैं. इनमें एक नियम स्मोकिंग करते हुए गाड़ी चलाने से भी जुड़ा है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपनी वेबसाइट पर यातायात से जुड़े अपराध और उसके जुर्माने के बारे में उल्लेख किया हुआ है. इसके मुताबिक अगर कोई व्हीकल चलाते हुए स्मोकिंग करता हुआ पाया जाता है तो उस पर जुर्माना लग सकता है.


इतना लगेगा जुर्माना


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर जुर्माने की राशि भी बताई गई है. इसके मुताबिक अगर कोई शख्स व्हीकल के अंदर स्मोकिंग करता है या ड्राइवर/कंडक्टर के जरिए स्मोकिंग की जाती है तो उन पर पहली बार में 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि दूसरी बार अगर स्मोकिंग करते हुए पकड़े जाने पर जुर्माना राशि बढ़ जाएगी और 1500 रुपये का जुर्माना लगेगा.


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर