Emergency Exit From Car: आपने कभी न कभी किसी न किसी को कार के अंदर फंसे हुए देखा ही होगा या फिर हो सकता है कि कभी आपने भी ऐसी स्थिति का सामना किया हो. अगर आप कभी कार के अंदर फंसे हैं तो आप जानते होंगे कि ऐसी स्थिति में कैसा महसूस होता है. जरा सोचिए, अगर कोई व्यक्ति कार के अंदर फंस जाएं यानी उसकी कार के दरवाजे न खुलें तो क्या किया जाएगा? ऐसे कार का विंडो ग्लास तोड़कर बाहर निकल सकते हैं. इसीलिए, आज हम कार में फंसने पर बाहर निकलने के 3 तरीके बताने वाले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1- साइड वाले शीशे को तोड़ें


कार की विंडशील्ड को प्रैक्टिकल तौर पर ज्यादा मजबूत बनाया जाता है, जिसे तोड़ना बहुत ही मुश्किल होता है. यह कार के बाकी किसी भी शीशे से ज्यादा मजबूत होती है. इसीलिए, अगर आप कार के अंदर फंस जाएं तो विंडशील्ड को तोड़ने की कोशिश करने की बजाय कार के साइड वाले शीशे को तोड़ें. उन्हें तोड़ना आसान होता है.


2- इमरजेंसी सेफ्टी हैमर का इस्तेमाल करें


अपनी कार के शीशे को तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इमरजेंसी सेफ्टी हैमर (आपातकालीन सुरक्षा हथौड़े) का इस्तेमाल करें. आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इमरजेंसी सेफ्टी हैमर को हर समय कार में रखें. इसके साथ ही, सीटबेल्ट काटने वाले छोटे ब्लेड को भी कार में रखें.


3- हेडरेस्ट का इस्तेमाल करें


हालांकि, कार के हेडरेस्ट को खिड़कियों को तोड़ने के लिए नहीं बनाया गया होता है लेकिन अगर आप अंदर फंस गए हैं तो यह आपको कार से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं. सीट से कोई भी हेडरेस्ट निकालें और उसके मेटल वाले हिस्से को जोर से शीशे पर मारें.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर