Honda Diesel Cars: इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड कारों के दौर में भारतीय कार बाजार में डीजल गाड़ियों को एक-एक करके बंद किया जा रहा है. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और फॉक्सवैगन पहले ही अपनी सभी डीजल गाड़ियां बंद कर चुकी है. अब जापान की वाहन निर्माता होंडा (Honda Diesel Cars) भी अपनी डीजल कारों को अलविदा कहने की तैयारी में है. रिपोर्ट के मुताबिक, होंडा भारत में अपने डीजल गाड़ियों को अप्रैल 2023 तक बंद कर देगी. फिलहाल कंपनी के पास होंडा सिटी, होंडा WR-V, होंडा अमेज जैसी गाड़ियां डीजल इंजन में भी उपलब्ध है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑटोकार प्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इन डीजल कारों का प्रोडक्शन फरवरी 2023 में बंद कर देगी. इसकी वजह अप्रैल 2023 से लागू होने वाले रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन नॉर्म्स हैं. इन मानदंडों को पूरा करने के लिए डीजल इंजनों पर महंगे डिवाइस लगाने की जरूरत होगीस जिससे लागत काफी बढ़ जाएगी.


कंपनी अपनी फैक्ट्री में डीजल इंजन बनाना बंद कर देगी. होंडा ना सिर्फ अपने 1.5 लीटर i-DTEC टर्बो डीजल इंजन को बंद कर रही है. बल्कि कंपनी 1.6 लीटर i-DTEC डीजल का निर्माण भी बंद कर देगी, जिसे थाईलैंड में होंडा सीआर-वी के लिए एक्सपोर्ट किया जाता है. 


क्या है इन गाड़ियों की कीमत
कंपनी की सब-कॉम्पैक्ट सेडान कार Honda Amaze देश की सबसे सस्ती डीजल कारों में से एक है. इसके डीजल वेरिएंट की कीमत 9 लाख रुपये से शुरू होती है. इसी तरह Honda WR-V के डीजल वेरिएंट की कीमत 11.27 लाख रुपये और होंडा सिटी के डीजल वेरिएंट की कीमत 13.17 लाख रुपये से शुरू होती है. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर