How to remove scratches: गाड़ी पर स्क्रैच आना काफी आम होता है, लेकिन इसे ठीक करवाने के लिए वर्कशाप जाना आपके लिए काफी कॉस्टली हो सकता है. इसलिए, हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप घर पर ही अपने कार में लगे स्क्रैच को ठीक कर सकते हैं. सबसे पहले, स्क्रैच की गहराई पर निर्भर करता है कि उसे कितनी आसानी से ठीक किया जा सकता है. अगर स्क्रैच बहुत गहरा है, तो आपको वर्कशाप में जाना ही होगा. लेकिन छोटे स्क्रैच को ठीक करने के लिए, आप घर पर ही कुछ उपाय (remove scratches from car) कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर पर ऐसे ठीक करें कार के स्क्रैच
1. सबसे पहले, आपको सैंड पेपर का इस्तेमाल करना होगा. इसे पानी में 10 से 15 मिनट तक भिगोकर स्क्रैच वाली जगह पर रगड़ें. स्क्रैच ज्यादा गहरा हो तो थोड़ा ज्यादा दबाव डालकर रगड़ें और हल्के स्क्रैच पर हल्के दबाव से रगड़ें. ध्यान रखें कि ज्यादा दबाव से पेंट उतर सकता है.


2. दूसरा स्टेप है रबिंग कंपाउंड का इस्तेमाल करना. इसे स्क्रैच वाली जगह पर अप्लाई करें और एक सॉफ्ट कपड़े से अच्छी तरह से पोलिश करें.


3. अगला स्टेप है कंपाउंड को स्क्रैच वाली जगहों पर रगड़ना. इसके लिए आपको एक कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करना होगा और स्क्रैच वाली जगहों को दाएं-बाएं, ऊपर-नीचे, हर प्रकार से रगड़ना होगा. यह स्क्रैच को कम करने में मदद करेगा. 


4. अगला स्टेप है कार को माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछना. इससे कार के हिस्से में बदलाव दिखाई देने लगेंगे. 


5. अंत में, अगर कुछ स्क्रैच बच जाते हैं तो आपको कार वैक्स क्रीम लगानी होगी. इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद, आपकी कार के स्क्रैच कम होने लगेंगे और कार जमीन-आसमान का अंतर नजर आएगी.